10,000 रुपये में बने IRCTC Agent और करें मोटी कमाई, Business का बेहतरीन मौका, ये रही पूरी प्रक्रिया

आईआरसीटीसी के एजेंट (IRCTC Agents) के रूप में काम कर आप भी कमा सकते है बढ़िया पैसा। आपकी पहचान ‘रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट’ (Rail Travel Service Agent) के रूप में होगी

● IRCTC के साथ जुड़ने पर आपको मिलेगा अच्छा कमीशन।

● एजेंटों को हर बुकिंग पर तय कमीशन मिलता है।

● एक एजेंट महीने के 50 हजार रुपये तक की निरंतर कमाई हासिल कर सकता है।


अगर आप भी काम की तलाश में हैं या बिजनेस (Business Idea) कर के मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए बेहतर विकल्प है। IRCTC (भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम) इंडियन रेलवे के लिए टिकट सहित कई अन्य सेवाएं देता है। IRCTC के एजेंट (IRCTC Agents) के रूप में आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। आपकी पहचान ‘रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट’ (Rail Travel Service Agent) के रूप में होगी।

IRCTC के एजेंट बनने पर मिलेगा बढ़िया कमीशन


IRCTC के साथ जुड़ने पर आपको अच्छा कमीशन मिलता है। आप IRCTC एजेंट बनकर टिकट बुक कर सकते हैं। साथ ही इसमें भी आपका टिकट बुकिंग के हिसाब से कमीशन तय होगा। IRCTC एजेंटों को सभी तरह की ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने की अनुमति होती है।

IRCTC के एजेंट बनने पर कितनी होगी कमाई 

IRCTC के एजेंटों को हर बुकिंग और लेनदेन पर तय कमीशन मिलता है। एक एजेंट महीने के 50 हजार रुपये तक की निरंतर कमाई हासिल कर सकता है। अगर आपका काम धीमा भी चल रहा हो तो कम से कम 40-50 हजार रुपये की इनकम तो हो ही जाएगी। अगर आप IRCTC के एजेंट बनाना चाहते हैं तो आपका 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। यहाँ जाकर आप आवेदन कर सकते हैं।

IRCTC के एजेंट बननेे पर हर साल देने होंगे एग्रीमेंट रिन्यूअल चार्ज

IRCTC का एजेंट बनने के लिए पहले आपको एक डिमाड ड्राफ्ट (DD) बनवाना होगा। यह डीडी 30 हजार रु का होगा। इसे IRCTC के नाम पर बनवाना होता है। इसमें से 20000 रु आपको वापस मिल जाएंगे। मगर ये पैसा तब वापस होता है जब IRCTC के साथ समझौता पूरा हो जाता है। इसके साथ हर साल आपको 5000 रुपये भी देने होते हैं। ये हर वर्ष आपको एग्रीमेंट रिन्यूअल चार्ज का खर्च होगा।

IRCTC एजेंट बनने पर मिलेगी ट्रेनिंग किट

IRCTC एजेंट बनने पर आपको ट्रेनिंग किट दी जाती है। इससे आपको ये जानने में मदद मिलेगी कि वेबसाइट पर किस तरह से टिकट बुकिंग होती है। एजेंट बनने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो के साथ मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस होना आवश्यक है। एजेंट को हर टिकट पर एसी के टिकट पर 50 रुपये, वहीं स्लीपर टिकट पर 30 रु अतिरिक्त बतौर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। इससे ज्यादा की अनुमति नहीं होती है।

Join Us

Leave a Comment