होटल में बर्तन धो रहा था फल वाले का बेटा, एक हिरोइन ने उसे देखा और बना दिया सुपरस्टार दिलीप कुमार

फिल्म इंडस्ट्री के महान अभिनेता दिलीप कुमार दुनिया छोड़कर हमेशा—हमेशा के लिए परलोक सिधार गए। पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उपराष्ट्रपति नायडू, सीएम नीतीश कुमार, सोनिया गांधी, राहुल गांधी सहित कई नेता—अभिनेताओं ने उनको श्रद्धाजंलि देते हुए शोक संवेदना प्रकट की है।

बता दें कि ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसम्बर, 1922 को वर्तमान पाकिस्तान के पेशावर शहर में हुआ था। बहुत कम लोग ये बात जानते है कि उनके बचपन का नाम मोहम्मद युसूफ़ ख़ान था। उनके पिता जी का नाम लाला ग़ुलाम सरवर था जो फल बेचकर अपने परिवार का ख़र्च चलाते थे।

विभाजन के दौरान उनका परिवार मुंबई आकर बस गया. उनका शुरुआती जीवन तंगहाली में ही गुजरा। पिता के व्यापार में घाटा होने के कारण वह पुणे की एक कैंटीन में काम करने लगे थे।

यहीं देविका रानी की पहली नज़र उन पर पड़ी और उन्होंने दिलीप कुमार को अभिनेता बना दिया। देविका रानी ने ही युसूफ़ ख़ान की जगह उनका नाम बदल कर नया नाम दिलीप कुमार रखा। पच्चीस वर्ष की उम्र में दिलीप कुमार देश के नंबर वन अभिनेता के रूप में स्थापित हो गए थे।

बात करें दिलीप कुमार की शादी की तो उनकी शादी अभिनेत्री सायरा बानो से वर्ष 1966 मे हुई। विवाह के समय दिलीप कुमार की उम्र 44 वर्ष और सायरा बानो की 22 वर्ष की थीं। उसके बाद उन्होंने सन् 1980 मे कुछ समय के लिए आसमां से दूसरी शादी भी की थी।

Join Us

Leave a Comment