स्वतंत्रता दिवस: प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, कही ये बड़ी बातें

आज पूरा देश 75वां स्वतंत्रता दिवस का जश्न धूमधाम से मना रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पारम्परिक रूप से लाल किले पर तिरंगा फहराया। पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए लिखा है– “आजादी के अमृत महोत्सव का यह वर्ष देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार करेगा।”

लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने देश को संबोधन करते हुए दुनिया की वर्तमान चुनौतियों के बीच भारत को मजबूत होने की बात कही। देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने वालों स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत की।

लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने 8वीं बार तिरंगा फहराते हुए और भारत के अगले 25 साल का विजन भी पेश किया। साथ ही ओलंपिक्स में देश के तरफ से प्रतिनिधितत्व करने वाले खिलाड़ियों का नाम लेकर तारीफ करते हुए कहा आने वाली भावी के लिए भी खिलाड़ी प्रेरणा का काम करेंगे।

पीएम ने कहा कि यहां से शुरू होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा नए भारत के सृजन का अमृतकाल है। इस अमृतकाल में हमारे संकल्पों की सिद्धि, हमें आजादी के 100 वर्ष तक ले जाएगी।
‘सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास’ का नारा भी पीएम ने बुलंद किया।

पीएम ने कहा – “देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।”

Join Us

Leave a Comment