सोलर स्ट्रीट लाइट से चकाचौंध होंगे बिहार के गांव, लाइट लगाने का काम 15 अप्रैल से शुरू करने का निर्देश

गुरुवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सात निश्चय-2 के तहत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने 15 अप्रैल 2022 से काम करने का आदेश दिया है।

बिहार के गांव के रास्ते और महत्वपूर्ण जगहों पर इस योजना के तहत सोलर लाइट से रौशन किए जाएंगे। सुबह से शाम तक सोलर स्ट्रीट लाइट जलती रहेगी, जिससे गांव की तस्वीर तो बदलेगी समृद्धि और खुशहाली भी आएगी।

राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री ग्रामीण सौर योजना सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का आदेश दिया है। गांव में इस योजना के तहत सौर ऊर्जा उपकरण लगाया जाएगा, जिसे रात के समय भी गांव रौशनी से जगमगाए रहेंगे।

नीतीश सरकार के तरफ से सूबे के सभी गांव में इस योजना के द्वारा सोलर लाइटें लगाई जाएंगी। इस संबंध में पहले ही ग्राम पंचायत के मुखिया को सर्वे करने का जिम्मा सौंपा गया था। जिन जगहों पर सोलर लाइटें लगाई जाएंगी, उस जगह का चयन करने को कहा गया था।

बताते चलें कि बिहार सरकार के 2020-25 के कार्यक्रमों में ‘स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव’ निश्चय के तहत सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की योजना है। इस योजना के तहत राज्य के ग्राम पंचायत के हर वार्ड में सार्वजनिक उपयोग को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से सोलर लाइट लगाने की योजना है।

Join Us

Leave a Comment