सरकार ने राशन कार्ड नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब इन लोगों को घर बैठे मिल सकेगा राशन, जाने की जरूरत नही

सरकार ने राशन कार्ड के नियमों को लेकर बदलाव किया है। नए नियम के तहत अब घर बैठे ही लोग अपने मुफ्त का राशन मंगा सकेंगे। सरकार ने यह बात कही है, कि वैसे लोग जो राशन दुकान पर अपने हक की अनाज यानि राशन लाने में असमर्थ है। वैसे लोगों के लिए यह अच्छी खबर है, घर तक राशन मंगवाने के लिए ये रही पूरी प्रक्रिया।

वर्तमान में राशन कार्ड धारक को राशन लेने के लिए राशन दुकान पर बायोमेट्रिक पर फिंगर प्रिंट देना होता है, इसके लिए लाभार्थी को वहां मौजूदगी जरूरी होती है। लेकिन कई ऐसे लाभार्थी भी है, जो स्वास्थ्य या किसी अन्य कारणवश राशन लेने में असमर्थ होते हैं। वैसे लोगों को सरकार के नए नियम के तहत अब घर तक ही राशन मिलेगा।

नए नियम के तहत वैसे लोग लाभ उठा सकेंगे, जिनकी आयु 65 साल से ज्यादा है। जिनके पास फिंगरप्रिंट नहीं भी है, 16 साल से कम उम्र के भी उपभोक्ता इसका लाभ उठा सकेंगे। दिव्यांग व्यक्ति भी नए नियम के तहत फायदा उठा सकेंगे। बहुत सारे लोग घर पर ना रहने के कारण या कई कारण बस राशन दुकान पर जाने में असमर्थ रहते हैं। जिनसे उनका राशन नहीं मिल पाता है, ऐसे लोगों को इस नियम से बेहद सुविधा होगी।

इसके लिए लाभार्थी को सबसे पहले एक नामांकन फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद राशन कार्ड और आधार कार्ड के छाया प्रति के साथ जमा करना होगा। साथ ही नॉमिनी के दस्तावेज को भी राशन दुकान पर जाकर जमा करना होगा, जिसके बाद राशन कार्ड धारी इस नए नियम के तहत लाभ उठा सकेंगे।

Join Us

Leave a Comment