समस्तीपुर में ऑक्सीजन प्लांट बनकर हो रहा है तैयार, प्रत्येक मिनट होगा 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन

समस्तीपुर में ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। रेलवे अस्पतालों के बेडों पर ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाईप की वायरिंग भी हो चुकी है। इस महीने में बिजली कनेक्शन का भी काम पूरा हो जाएगा। मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुबोध मिश्रा ने बताया कि निर्माण प्रक्रिया पूरे जोरों-शोरों पर है। बहुत जल्द ऑक्सीजन की सप्लाई भी शुरू हो जाएगी। प्रधानमंत्री केयर फंड से निर्माण हो रहे इस प्लांट से प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा।

बता दें कि बीते महीने यानी अक्टूबर में ही समस्तीपुर के सांसद प्रिंस राज ने ऑक्सीजन प्लांट का शिलान्यास किया था। 50 लाख रुपए की लागत से बन रहे इस ऑक्सीजन प्लांट से 88 बेडों पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध होगी। रोजाना 7 लाख 20 हजार ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाएगा जिससे मरीजों का बेहतर उपचार होगा वहीं बार-बार सिलेंडर भरने की समस्या से मुक्ति मिलेगी। अस्पताल को ऑक्सीजन के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना होगा, सुचारू तरीके से निरंतर आपूर्ति की जाएगी।

प्रतीकात्मक चित्र

समस्तीपुर जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता पूरी करने के लिए जिले के कर्पूरीग्राम में भी ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया जा चुका है। जरूरत पड़ने पर यहां से दूसरे जिलों को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाती है। बहुत जल्द स्वास्थ्य विभाग जिले में ऑक्सीजन रिफिलिंग के लिए प्लांट की स्थापना करने जा रही है।

Join Us

Leave a Comment