विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में बिहार की अंजना, टॉप 200 में बिहार की पहली खिलाड़ी

बिहार की बैडमिंटन खिलाड़ी अंजना कुमारी विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में 199वां प्राप्त कर पूरे बिहार को गौरवांवित किया है. अंजान बिहार की पहली ऐसी बैडमिंटन खिलाड़ी है जो विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में टॉप 200 में शामिल हुई है. बिहार के औरंगाबाद जिला के दाउदनगर प्रखंड के रतनपुर की निवासी अंजना 12 वर्ष की उम्र से बैडमिंटन में अपने करियर की शुरुआत की और राष्ट्रीय स्तर पर गोवा की ओर से खेलने लगी. गोवा की ओर से खेलते हुए 2015 अलग-अलग कैटेगरी में प्रथम स्थान पर रही. अनजान के पिता कस्टम ऑफिस में काम करते है.

अक्तूबर 2019 में अंजना ने अंतरराष्ट्रीय सर्किट में हिस्सा लेना शुरू किया और कुछ ही प्प्रतियोगिता के बाद वो विश्व की शीर्ष के 250 में शामिल हुई. अंजना शीर्ष 25 भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गई है. फरवरी, 2020 में ईरान के शिराज और फरवरी, 2021 में युगांडा की राजधानी कंपाला में आयोजित हुए इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन प्रतियोगिता में अंजना क्वार्टर फाइनल में पहुँची, जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक अंजान तेजी से उभरने वाले खिलाड़ियों में से है.

कोरोना की वजह से स्थगित प्रतियोगिताओं के बाद अंजना ने 2021 से शुरू हुई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर शीर्ष 200 खिलाड़ियों सूची में शामिल हो गयी हैं. अंजना भारतीय महिला खिलाड़ियों के लिस्ट में छलांग लगाकर 24वें नंबर से 18वें स्थान पर पहुंच गयी हैं. अंजना का राष्ट्रीय स्तर सीनियर कैटेगरी में सर्वोच्च स्थान 27वां रहा है. अभी वर्तमान में राष्ट्रीय स्तर पर अंजना 48वें स्थान पर हैं. बिहार में इस स्तर पर अब तक कोई महिला खिलाड़ी नहीं पहुंच सकी है.

अंजना को पहला मेडेल 2015 में केरल में केरल में आयोजित हुए नेशनल गेम्स में अंजना ने कांस्य पदक अपने नाम किया था. अंजना की सफलता उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है. मौजूदा समय मे अंजना किसी भी एकेडमी से नही जुड़ी हैं.

Join Us

Leave a Comment