राशन कार्ड की सूची से इन 4 लाख लोगों का कटेगा नाम, फटाफट चेक करें अपना नाम, यह है प्रक्रिया

देशभर में राशन कार्ड एक हम सबके लिए एक जरूरी कागजात के तौर पर इस्तेमाल में लाए जाते हैं। आम नागरिकों को राशन कार्ड पर कई खास तरह की सुविधा केंद्र सरकार मुहैया कराती हैं। लेकिन हाल ही में देश के कई लोगों को राशन कार्ड की लिस्ट से नाम हटा दिया गया है। तो ऐसे में आपका नाम भी राशन कार्डधारकों की सूची में शामिल है तो चेक करना जरूरी हो जाता है।

बताते चलें कि देश में कई ऐसे अपात्र लोग हैं जो नियमों को ताख पर रखकर राशन कार्ड का गलत फायदा उठा रहे हैं। सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त रवैया अपना रही है। ऐसे सभी लोगों का नाम राशन कार्ड की सूची से काट रही है।

सरकार ऐसे लोगों को राशन कार्ड से निरस्त करने के मूड में है। ऐसे लोगों को किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहींं मिलेगा। राजधानी दिल्ली के बाद झारखंड में भी 4 लाख ऐसे लोगों को राशन कार्ड की सूची से हटाने की तैयारी में सरकार जुट गई है।

NFSA से मिली जानकारी के अनुसार, अगर कोई भी राशन कार्डधारी लागातर 4 महीने तक कार्ड से राशन नहीं ले रहा है तो वैसे कार्डधारकों का नाम भी राशन कार्ड से निरस्त कर दिया जाएगा। बताते चलें कि अपने राज्य के नंबर नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल के इस लिंक https://nfsa.gov.in/portal/State_UT_Toll_Free_AA पर जाकर सभी राज्य के नंबर निकाल सकते हैं।

किस राज्य के बाशिंदे हैं वहां आप नियमों के अनुसार अपना राशन कार्ड ऑनलाइन मोड से बनवा सकते हैं। इसके लिए अपने राज्य के फूड पोर्टल वेबसाइट पर जाकर तमाम प्रक्रिया को पूरा करना होगा। सारी जानकारी को फुल फील करने के बाद आपका राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

Join Us

Leave a Comment