राजधानी पटना में जनवरी से पाइपलाइन से सप्लाई की जायेगी गैस, जाने किस इलाके में कितने देने पड़ेगे पैसे

राजधानी पटना के गांधी मैदान के आसपास स्थित इलाके सालिमपुर अहरा, एक्जीबिशन रोड, बाकरगंज, दलदली,फ्रेजर रोड में अगले 4 महीने में पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) सेवा की आपूर्ति जनता के घरों और अपार्टमेंट तक कर दी जायेगी। इसके लिए बिहार राज्य सरकार की तरफ से GAIL कंपनी को गाँधी मैदान (सुभाष पार्क) के पास मदर स्टेशन के निर्माण के भुमि उपलब्ध करायी जा चुकी है। इस जमीन पर स्टेशन बनाने का कार्य भी जल्द ही शुरू कर दिया जायेगा। स्टेशन निर्माण के बाद बाकरगंज, दलदली, एक्जीबिशन रोड, सालिमपुर अहरा आदि जगहों में भी PNG की सेवा लोगों को उपलब्ध कराने की कवायद पूरी की जा रही है। इसके बाद कंकड़बाग और राजेंद्र नगर जैसे जगहों में भी यह सुविधा उपलब्ध करायी जानी है।

दिया जाएगा अपार्टमेंट के साथ ही घरों को भी कनेक्शन

GAIL इंडिया के महाप्रबंधक AK सिन्हा ने बताया कि अपार्टमेंट के साथ ही घरों तक भी कनेक्शन दिया जाना है। इन इलाकों में स्थित होटलों में भी PNG की उपलब्धता करायी जानी है। होटलों में PNG की उपलब्धता किये जाने की बात पर पहले ही होटल एसोसिएशन और सरकार के साथ कई बैठकें की जा चुकी हैं। अब सरकार से ऑर्डर मिलने का प्रतीक्षा किया जा रहा, इसके बाद राजधानी पटना के सभी होटलो मे PNG की सप्लाई उपलब्ध करने का काम शुरू कर दिया जायेगा।

धीमी गति से ही लेकिन PNG ग्राहकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी को देखा जा रहा हैं। इसी का असर बताया जा रहा कि महज 18 महीने में 4 हजार से अधिक रसोई घरों तक पहुँच गया है। इनमें 3 सार्वजनिक तेल कंपनियों के भी कस्टमर शामिल हैं। आरा गार्डेन, जगदेव पथ, गोला रोड, राजा बाजार, पुनाईचक, नगर, जलालपुर सिटी, आशियाना दीघा रोड, बोरिंग रोड इलाके के अपार्टमेंट के घर तक PNG गैस पँहुच चुका है।

  • IOC 883210
  • BPC 400721
  • HPC 180103
  • कुल 14,64,034(पटना जिले में LPG के कस्टमर)

LPG सिलिंडर के मुकाबले यह बेहद सस्ता

PNG की माँग बढ़ने का एक मुख्य कारण यह भी है कि LPG सिलिंडर के मुकाबले यह बेहद सस्ता है। अगर दोनों के कीमतों की तुलना करें इस समय LPG की कीमत 983 रुपये (14.2 किलो) प्रति सिलेंडर है तो वही PNG की एक SCM (एक यूनिट) का खर्च लगभग 31.10 रुपया का पड़ता है। यदि इसे किलोग्राम में देखा जाये, तो 14.2 KG की कीमत लगभग 512 रुपये है। PNG ग्राहकों को इसकी सेवा प्रति महीने लेने के लिए प्रत्येक 2 महीने बाद भुगतान करना होता है। मतलब यह कि पटना में पाइप से घरों में घरेलू गैस के आपूर्ति की शुरुआत 18 फरवरी, 2019 को की गई थी। प्रधानमंत्री ने इस सेवा का उद्घाटन किया था। जिसकी क़वायद अभी पूर्ण रूप से होने जा रही है, जिससे पटना वासी काफी खुश है।

Join Us

Leave a Comment