यूपी के बाद बिहार सरकार भी गन्‍ना के मूल्यों में करेगी बढ़ोत्तरी, जाने दरों में कितनी होगी बढ़ोतरी

गन्‍ना किसानों को बिहार सरकार का तोहफा मिलने जा रहा है। यूपी के बाद बिहार सरकार भी गन्‍ना के मूल्यों में बढ़ोतरी करने वाली है। राज के किसानों को उत्तम गुणवत्ता के गन्‍ने की कीमत 350 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से मिल सकते हैं। वर्तमान में किसानों को चीनी मिल 315 प्रति क्विंटल के दर से भुगतान कर रही है। वहीं समान किस्म के गन्‍ने जो प्रति क्विंटल 295 रूपए के हिसाब से मिलते हैं उसको बढ़ाकर 340 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से राज्य सरकार किसानों को भुगतान कर सकती है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार हाल ही के दिनों में किसानों को गन्‍ना के मूल्यों में बढ़ोतरी की है, अब बिहार सरकार भी इसकी तैयारी में जुट गई है। ‌बिहार सरकार गन्ना उद्योग विभाग ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना के नई कीमत निर्धारण का पूरा लेखा-जोखा मांगा है। ‌ राज्य के किसानों द्वारा समय-समय पर गन्ना के मूल बढ़ाने की मांग होती रही है। अगर बिहार सरकार गन्ना के मूल्यों में वृद्धि करती है तो लाखों किसानों को इसका प्रत्यक्ष रूप से लाभ मिलेगा। बिहार शुगर मिल एसोसिएशन के साथ राज्य सरकार बैठक पर सहमति बनाने को तैयार है।

अगर राज्य सरकार गन्ना के मूल्यों में वृद्धि बनाती है तो किसानों की आमदनी में इजाफा होगा वहीं राज्य सरकार की आर्थिक स्थिति भी सुधरने की उम्मीद है। पिछले साल ही बिहार शुगर मिल एसोसिएशन की सहमति से बिहार सरकार ने प्रति क्विंटल अतिरिक्त बोनस देने का फैसला लिया था।

Join Us

Leave a Comment