मुजफ्फरपुर के लोगों के लिए अच्छी खबर, पताही एयरपोर्ट से शुरू होगा हवाई सेवा

बिहार के मुजफ्फरपुर के पताही एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरु करने के लिए लगातार कई स्तर पर कोशिशें और राजनीति होती रही है। मुजफ्फरपुरवासी स्थानीय संगठनों के प्रदर्शन से लेकर पीएम नरेंद्र मोदी के आश्वासन तक देख चुके हैं। दरभंगा में एयरपोर्ट शुरू हो जाने के बाद यहां के लोगों को निराशा हाथ लगी थी। इसी बीच शुभ समाचार है कि फ्लाइट से ना सही लेकिन यहां के लोग हवाई जहाज से यात्रा कर सकते हैं।

बता दें कि देश में घरेलू हवाई सेवा के लिए मुजफ्फरपुर को 40 शहरों लिस्ट में शुमार किया गया है। मुजफ्फरपुर में हेलीकॉप्टर सेवा के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस बाबत तैयारी के आदेश दिए हैं। नागरिक उड्ड्यन मंत्रालय के निर्देश के बाद डीएम ने पांच अधिकारियों की टीम बनाकर रिपोर्ट देने को कहा है। मुजफ्फरपुर जिले का पताही एयरपोर्ट घरेलू हवाई सेवा के लिए तैयार किया जाएगा। पताही एयरपोर्ट से हवाई यात्रा शुरू होने से यहां के लोगों का कुछ हद तक सपना पूरा हो जाएगा।

इस व्यवस्था के तहत चयन किए गए 40 जिलों नेटवर्क तैयार होगा। ऐसे सभी जिलों में हवाई सेवा के लिए जरूरी संसाधन उपलब्ध हैं। इन स्थानों से बड़े विमानों की सेवा शुरू नहीं हो जाने के चलते हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़ा जा रहा है। इसके तहत देश के किसी भी कोने से हेलीकॉप्टर के जरिए यात्री मुजफ्फरपुर आ-जा सकते हैं।

बता दें कि घरेलू हवाई सेवा को रफ्तार देने के मकसद से भारत सरकार की उद्यम मंत्रालय ने ‘हेली सेवा पोर्टल’ की शुरूआत की है। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि हवाई सेवा से जुड़ी हुई सुविधा और संसाधनों जैसी तमाम जानकारी को पोर्टल पर जल्द उपलब्ध कराएं, ताकि विमानन कंपनियों को हेलीकॉप्टर सेवा का एनओसी ऑनलाइन मोड में ही मिल सके। पोर्टल पर संबंधित जिलों की हवाई पट्टी जैसी सुविधाओं से जुड़ी हुई सारी जानकारी तो अंकित रहेगी ही, विमानन कंपनियों को विमान को लैंडिंग व उड़ाने के लिए ऑनलाइन एनओसी भी जिले से मिल सकेगा। स्थानीय स्तर पर कंपनियों का अपना प्रतिनिधि नियुक्त करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Join Us

Leave a Comment