मार्च के आखिर तक पटना में खुल जाएंगे 8 नए सीएनजी स्टेशन, इन इलाकों के लोगों को मिलेगा विशेष लाभ

पटना में सीएनजी संचालित स्टेशनों की संख्या में बढ़ोतरी होने जा रही है। इसके वजह से सीएनजी की मांग में भी वृद्धि हुई है। फरवरी के अंत तक पांच और मार्च में दो नए सीएनजी स्टेशन शुरू करने की कवायद में खेल इंडिया जुटी है। कुछ तकनीकी काम शेष है। पटना जिले में कुल सीएनजी स्टेशन की संख्या 20 हो जाएगी। सीएनजी से चलने वाली बसों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए सीएनजी स्टेशन खोलने का फैसला गेल इंडिया ने लिया है। डीएम को इसके लिए खत भी लिखा था।

जिला प्रशासन ने इसके आलोक में दानापुर क्षेत्र में जगह दी चिन्हित की है। 2 महीने के समय के बाद भी भूमि हस्तांतरण नहीं हो सकी है। इसके कारण योजना का काम प्रभावित है। वर्तमान में बसों को सीएनजी के लिए रघुनाथ, बेली रोड और सोनाली पेट्रोल पंप (ट्रांसपोर्ट नगर) जाना पड़ता है। बता दें कि 17 हजार से ज्यादा सीएनजी ऑटो रिक्शा शहर में चल रहे हैं। सीएनजी से संचालित होने वाली सिटी बसें की संख्या 70 है। इस समय एक किलो सीएनजी की कीमत 69.96 रुपए है। रोजाना तकरीबन 51 हजार किलो सीएनजी की खपत हो रही है।

बता दें कि सांईं मार्ट परसा (बाजार), मुक्तेश्वर पेट्रोलियम (बाढ़), हरिहर पेट्रोलियम (खुसरूपुर), ऋत्विक पेट्रोल (गोला रोड) और भागीरथी (एनटीपीसी, बाढ़) में फरवरी के अंत तक सीएनजी स्टेशन खुल जाएंगे। वहीं, एसआर पेट्रोल (अनीसाबाद) और आशये फ्यूल (बाईपास) में मार्च से सीएनजी लोगों को मिलने लगेंगे।

गेल इंडिया के जीएम एके सिन्हा ने कहा कि पटना में मार्च तक टोटल 20 सीएनजी स्टेशन हो जाएंगे। शहरी इलाके में जिस रफ्तार से सीएनजी गाड़ियों की संख्या में इजाफा हुआ है उसी को देखते हुए फरवरी में पांच और मार्च तक दो नए सीएनजी स्टेशन शुरू हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि बसों के लिए अलग से स्टेशन बनाए जाएंगे इसे लेकर जिला प्रशासन से संपर्क में हैं।

Join Us

Leave a Comment