महीनें के 3000 रुपए की रकम से ऐसे पाएं 7 लाख रुपए, ये भी होंगे फायदे, जानें इस योजना के बारे में

भारत की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी के पास आम जनता के लिए कई तरह के योजना मौजूद होते हैं। अगर आप म्युचुअल फंड से पैसा कमाना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि बाजार के जोखिम के बिना आपको बेहतर रिटर्न मिले तो LIC का ये योजना बेहतरीन है। इस प्लान का नाम है LIC का एसआईआईपी प्लान। यह एक यूनिट लिंकन्ड प्लान है।

आइए आपको आकड़ो की मदद से इसे समझते है, यदि आपने यह पॉलिसी 10 साल के लिए ली है। इसकी वार्षिक किस्त 40,000 रुपए की होती है। जो महीने के करीब 3,333 रुपए बैठती है तो 10 साल की अवधि पूरी होने पर आपको 105 % की गारंटीड रिटर्न यानी 4.20 लाख रुपए मिलती है।

इसे और समझने के लिए आंकड़ों की मदद से समझे तो 10 साल में आपने 3,333 रुपए के हिसाब करीब 3,99,960 रुपए की राशि जमा की। अब चूकि आपने 10 साल की अवधि पूरी कर ली है तो मौजूदा एनएवी और रिटर्न के हिसाब से आपको इस पर 3.08,068 रुपए का मुनाफा मिलेगा. यानी 10 साल बाद आपको कुल 7,08,028 रुपए की रकम प्राप्त होगी.

आपको बता दे कि जैसे-जैसे आपकी पॉलिसी की अवधि बढ़ती जाती है आपकी गारंटीड इनकम का प्रतिशत भी बढ़ता जाता है। इस योजना में आपको कई सारे राइडर्स भी चुनने का विकल्प मिलता है। अगर पॉलिसी धारक की मौत पॉलिसी की अवधि के दौरान हो जाती है तो कंपनी नॉमिनी को कुल प्रीमियम का 105 % रिटर्न एक साथ दे देती है। वहीं पॉलिसी की अवधि खत्म होने पर भी आपको कुल रकम का 105 % का रिटर्न मिलता है।

साथ ही इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें आपकी रकम करीब दुगुनी होने के अलावा और भी बेनिफिट मिलते है। जैसे बीच में पैसै निकालने की सुविधा, अपने फंड को स्विच करने की सुविधा, बंद पॉलिसी को दोबारा शुरू करने की सुविधा, प्री लुक पीरियड की सुविधा और इस पॉलिसी पर आप लोन भी उठा सकते हैं।

Join Us

Leave a Comment