महिला कांस्टेबल रहाना ने गोद लिए 50 आदिवासी बच्चे, लोग कह रहे इन्हें ‘मदर टेरेसा’

महामरी की दूसरी लहर से प्रभावित होने वाले राज्यों में से महाराष्ट्र (Maharashtra) अब धीरे-धीरे उभर रहा है। इस कठिन समय में मुंबई पुलिस की कांस्टेबल रहाना शेख (Rahena Sheikh) मानवता की मिसाल बन कर उभरी। रहाना शेख रायगढ़ जिले के 50 गरीब आदिवासी बच्चों को शिक्षित करने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले लिया। इस वजह से रहाना शेख मुंबई की ‘मदर टेरेसा’ कहा जाता है। ( Rahena Sheikh from Maharashtra )

रहाना शेख को बेटी के जन्मदिन के मौके पर रायगढ़ के वाजे तालुका में ज्ञानी विद्यालय के बारे में पता चला। अधिक जानकारी के लिए रहाना शेख ने प्रधानाध्यापक से संपर्क किया और बच्ची की मदद करने की इच्छा व्यक्त की। प्रधानाध्यापक ने रहाना शेख को व्यक्तिगत रूप से स्कूल जाने और मदद करने के लिए कहा। उसके बाद रहाना शेख के परिवार ने तुरंत उन बच्चों के लिए कुछ चीजें खरीदीं।

रहाना शेख ने 50 बच्चों की शिक्षा की ली जिम्मेदारी

रहाना शेख कहती हैं, “मैंने अपने बच्चों से कहा कि हम ईद की कोई खरीदारी नहीं करेंगे और ना ही मेहमानों को आमंत्रित करेंगे।” उनकी बातों को बच्चों ने समझा और उनके परिवार ने पूरा दिन वहाँ के बच्चों के साथ बिताया। इसके बाद ही रहाना शेख ने 50 बच्चों की शिक्षा को गोद लेने का फैसला किया।

रहाना शेख (Rahena Sheikh) के अनुसार शिक्षा ही परिवर्तन की चाभी है। उन्होंने कोरोनो वायरस से अनुबंधित लोगों और वित्तीय संकट के कारण उचित चिकित्सा उपचार तक ना पहुँच पाने वाले लोगों में से 54 लोगों को प्लाज्मा, ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन और अन्य अस्पताल सेवाएँ भी उपलब्ध कराया है। ( Rahena Sheikh from Maharashtra adopts 50 tribal children )

रहाना शेख कई सम्मानों से हो चुकी सम्मानित

रहाना शेख के पास मदद के लिए कई फोन भी आ चुके हैं। रहाना शेख बताती हैं, “एक दिन मुझे कैंसर रोगी के लिए A+ रक्त समूह के लिए एक कॉल आया, जिसके लिए मैं काफी चिंतित थी। मेरी चिंता देख मेरे पति ने मुझे रोगी के अस्पताल में ले गए, जहाँ उन्होंने स्वेच्छा से रक्तदान करने के लिए कहा।”

कांस्टेबल रहाना शेख को विभाग ने 40 वर्षीय के सामाजिक कार्यों के लिए मान्यता दी है। इसके अलावा उन्हें मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले द्वारा उत्कृष्टता प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है।

रहाना शेख वॉलीबॉल खिलाड़ी भी रह चुकी हैं

रहाना शेख (Rahena Sheikh) पिछले 21 सालों से पुलिस बल में जनता की सेवा करने के साथ-साथ के एक एथलीट और वॉलीबॉल खिलाड़ी भी रह चुकी हैं। रहाना शेख का कहना है कि अपने आदर्शों को कार्यों के साथ लागू करना चाहिए और एक दूसरे की मदद के लिए आगे आना चाहिए। रहाना शेख ने सुविधाओं से संपन्न लोगों से बिना किसी अनुस्मारक के भोजन, आश्रय, दवा आदि के साथ कमजोर लोगों की मदद करने के लिए आग्रह किया। ( Rahena Sheikh from Maharashtra adopts 50 tribal children )

Join Us

Leave a Comment