मधुबनी पेंटिंग से बने दियों से मनेगी दिवाली, दूसरे राज्यों से भी हो रही है दीयों की मांग, Online मिलता है ऑर्डर

दीपों और रोशनी के पर्व से सराबोर होने वाला त्योहार दीपावली की धमक पूरे देश में देखने को मिल रही है। मधुबनी पेंटिंग से सजे दीयों में बिहार के गांव से लेकर दूसरे राज्य के शहरों की भी शोभा बढ़ाएगी। बिहार के साथ ही दूसरे शहरों से भी मधुबनी पेंटिंग से बने दीयों की मांग खूब हो रही है। मधुबनी पेंटिंग के कलाकार बेहद उत्साहित है वहीं लोगों के घर-घर में मधुबनी पेंटिंग की झलक भी देखने को मिलेगी।

मधुबनी पेंटिंग के कलाकार दीयों के साथ ही अपनी नयाब कला से लक्ष्मी-गणेश के मूर्ती के साथ ही थाली, प्लेट और कटोरा और ट्रे सहित कई सामानों को बना रही है। बिहार के साथ ही दूसरे राज्य के शहरों से भी मधुबनी पेंटिंग से बने की दीयों की खूब मांग हो रही है। पिछले एक महीने से कलाकार लगातार दीए बनाने में व्यस्त है, मधुबनी के कलाकार बेहद उत्साहित दिख रहे हैं। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जयपुर और बेंगलुरु जैसे शहरों से डिमांड हो रही है।

न्यूज से बातचीत में मधुबनी पेंटिंग कलाकार इप्सा पाठक बताती हैं कि पिछले कई सप्ताह से भारत के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जयपुर और बेंगलुरु जैसे शहरों से दीयों की मांग हो रही है। मधुबनी और मुजफ्फरपुर के 100 से भी ज्यादा कलाकार काम में भिड़े हुए हैं। कलाकार दीयों के साथ ही कछुआ, हाथी, उल्लू, पान के पत्ते की आकृति वाले दीयों बनाने में लगे हुए हैं। इनकी काफी डिमांड है। उन्होंने कहा कि यह सारा कारोबार ऑनलाइन ही हो रहा है। इंटरनेट के माध्यम से ही ऑर्डर मिलता है, मालों की आपूर्ति की जाती है फिर पैसे ऑनलाइन भुगतान होते हैं।

Join Us

Leave a Comment