भागलपुर जिले में शुरू होने जा रहा बंदरगाह का परिचालन, चलेंगे 200 मैट्रिक टन क्षमता वाले जहाज

आमतौर पर वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए रेलगाड़ी या सड़क पर चलने वाली मालवाहक वाहनों का उपयोग किया जाता है पर अब बिहार में जल मार्ग से होते हुए मालवाहक जहाजों को चलाकर वस्तु को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने को लेकर बढ़ावा दिया जा रहा है।

भागलपुर के लिए नई रूट

व्यापारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है गंगा नदी के रूट से होते हुए राजधानी पटना से कटिहार जिले के मनिहारी तक मालवाहक जहाज का परिचालन किया जाएगा। पटना और मनिहारी के बीच मालवाहक जहाज चलाने के लिए काफी दिनों से चर्चा चल रही है अब इसको लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस रूट में मालवाहक जहाज चलाने को लेकर अधिकारियों द्वारा जलमार्ग का कई सर्वे किया जा चुका है पर इसके बावजूद कुछ तकनीकी खामियों के कारण परिचालन शुरू नहीं किया जा सका था। अब पटना और कटिहार के बीच मालवाहक जहाज चलाने को लेकर कवायद तेज हो गई है और इस पर तेजी से काम भी किया जाएगा।

पटना से कटिहार तक पानी का रास्ता

बिहार की राजधानी पटना से कटिहार जिले के मनिहारी तक मालवाहक जहाज का परिचालन के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा। इस रूट में चलने वाले जहाज में 200 मेट्रिक टन वजन ले जाने की क्षमता होगी। मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि जहाज को चलाने का प्रस्ताव पटना स्थित मुख्यालय में भेज दिया गया है जल मार्ग से जहाज के परिचालन शुरू होने के बाद व्यापारिक वस्तुओं के परिवहन में काफी सुविधा मिलेगी।

कितनी होगी क्षमता!

इस संदर्भ में भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के उपनिदेशक ने बताया है कि भागलपुर जिला में बंदरगाह बनाने के लिए जगह चिह्नित करी जा रही है। जहाज दो ट्रक, चार चारपहिया व एक दर्जन से अधिक बाइक रखने की व्यवस्था होगी साथ ही 200 यात्रियों के बैठने की जगह भी होगी। उपनिदेशक ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि बारिश के मौसम में भी गंगा नदी की तलहटी से गाद हटाने का काम निरंतर जारी है, ताकि जल मार्ग से जहाजों का परिचालन शुरू किया जा सके।

Join Us

Leave a Comment