भागलपुर को मिला सौगात, गंगा नदी पर बनेगा एक और नया 4 लेन पुल, लागत 1110 करोड़

सरकार यातायात सेवाओं एवं परिवहन को और बेहतर बनाने के लिए पुल और सड़कों के निर्माण पर लगातार ध्यान दे रही है। इसी क्रम में केंद्रीय राजमार्ग मंत्रालय की ओर से भागलपुर को एक और सौगात मिली है जिसके तहत विक्रमशिला सेतु के समानांतर एक और फोरलेन पुल का निर्माण किया जाएगा।

राज्यसभा सांसद सुशील मोदी के प्रश्न का जवाब देते हुए भारत के सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि भागलपुर जिले में गंगा नदी पर बिक्रमशिला सेतु के बगल में एक और फोर लेन नए पुल का निर्माण किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार इस पुल का निर्माण में कुल लागत लगभग 1110 करोड़ आने की संभावना है। विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल का निर्माण कार्य इसी साल अक्टूबर में शुरू किया जाएगा।

सुशील मोदी के एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि वाराणसी और औरंगाबाद के बीच 6 लेन सड़क निर्माण का कार्य वर्ष 2023 में पूरा होने की संभावना है।

वाराणसी-औरंगाबाद सड़क परियोजना के कार्य को रोकने वाले कारणों के संदर्भ में स्वतंत्र विशेषज्ञ की सुलह समिति के माध्यम से सारे समस्याओं का समाधान कर लिया गया है। नितिन गडकरी ने नेशनल हाईवे 31 के औंटा (मोकामा)- सिमरिया खण्ड को 4/6 लेन बनाने के बारे में बताया कि रेलवे के दो आरओबी के निर्माण के अलावा एक और आरओबी के निर्माण का सुझाव है।

नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि विक्रमशिला पुल के समानांतर नए पुल के निर्माण के लिए बिहार सरकार अपने संसाधन से 40.715 एकड़ निजी भूमि अधिग्रहण के साथ कुल 53.035 एकड़ भूमि उपलब्ध करा रही है। इस पल से संबंधित 838 करोड़ का कार्य एंड टी लिमिटेड को सौंपा गया है।

Join Us

Leave a Comment