बड़े भाई 11 बार और छोटे भाई की 6 प्रतियोगी परीक्षा पास किया, अब बनना चाहते हैं IAS

छात्रों को सरकारी नौकरी के प्रति दीवानगी इस कदर होती है, कि अपने जीवन के कई वर्ष इसकी तैयारियों में गुजार देते हैं। छात्रों के लिए सरकारी जॉब मिलना किसी सपने से कम नहीं होता है, लेकिन आज हम एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं। जिसमें बड़े भाई ने 11 बार और छोटे भाई ने 6 बार लगी सरकारी नौकरी को ठुकरा दिया और अब आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं।

राजस्थान से बिलांग करने वाले राकेश कुमार तानाण और महेंद्र कुमार तानाण दोनों भाई है। पिता किसान है और मां घर के कामों को ही देखती है लिहाजा परिवार की ख्वाहिश थी, कि उनका दोनों लाल सरकारी नौकरी कर परिवार के साथ–साथ गांव समाज का भी मान सम्मान बढ़ाएं। आपको जानकर यह हैरानी होगी कि राकेश कुमार (बड़े भाई) ने 11 जबकि उनके छोटे भाई महेंद्र कुमार ने 6 सरकारी परीक्षाओं में सफलता पाई है‌।

इस सफलता के पीछे दोनों भाई की घंटों की मेहनत है। घर में खाने के सिवाय और कोई दूसरा काम नहीं था, लिहाजा दिन रात परीक्षा की तैयारियों में ही समय देते थे। जहां आज के युग में बच्चे से लेकर बूढ़े तक सोशल मीडिया से जुड़े होते हैं, ऐसे दौर में भी दोनों भाई सोशल मीडिया से कोसों दूर थे। अब दोनों भाई प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी की जमकर तैयारी कर रहे हैं।

बड़े भाई राकेश कुमार ने एसएससी आर्मी, स्टेनोग्राफर, एमटीएस, टीईटी, एसटीईटी और लेक्चरर जैसे प्रमुख परीक्षाओं को पास कर अपनी सफलता का परचम लहराया है। जबकि उनके छोटे भाई महेंद्र रेलवे स्टेशन मास्टर, एनटीपीसी, पटवारी, एलडीसी, शिक्षक पात्रता जैसे महत्वपूर्ण परीक्षा में सफलता पाई है। निश्चित तौर पर यह कहानी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए प्रेरणा से कम नहीं है। ‌

Join Us

Leave a Comment