बेरोजगार युवाओं को बिहार सरकार का तोहफा, बिना ब्याज के मिलेगा 10 लाख का लोन, देने होंगे केवल 5 लाख

बिहार सरकार ने बिहार में उद्यमिता के साथ-साथ रोजगार को बढ़ावा देने और बेरोजगार युवाओं के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेहद खास योजना बनाई है। औद्योगिकरण और उद्यमिता को बढ़ावा देने के मकसद से बिहार सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के मकसद से इस योजना के तहत बिना किसी ब्याज के ही 10 लाख रुपए रुपए मिलेगा। सरकार को केवल 5 लाख रुपए ही चुकाने होंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना के द्वारा उद्योग लगाने वाले युवाओं को सरकार अधिकतम 10 लाख रुपए उपलब्ध कराएगी। जिसमें सिर्फ पांच लाख रुपये ही चुकता करना होगा। वहीं, पांच लाख रुपये के लोन पर महिलाओं को ब्याज नहीं देना होगा इसके अलावा युवा उद्यमियों को मात्र 1 प्रतिशत के दर से ब्याज देना होगा। बिहार सरकार की इस उद्यमिता योजना के बारे में विशेष जानकारी प्राप्त करने के लिए बिहार सरकार की ओर से जारी की गई वेबसाइट https://udyamiuser.bihar.gov.in पर विजिट कर विषय जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बीते दिनों एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार, सचिव अनुपम कुमार और विशेष कार्य अधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित रहे। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, उद्योग विभाग के सचिव नर्मदेश्वर लाल व उद्योग विभाग के अन्य उच्च अधिकारी जुड़े हुए थे। इसके अतिरिक्त सभी जिलों के उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधक भी इस कार्यक्रम से जुड़े रहे।

Join Us

Leave a Comment