बेरोजगारों के लिए बहुत ही उमदा अवसर, इस योजना में मिलेंगे 10 लाख, ऐसे करे आवेदन

भारत देश में अभी बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या बनी पड़ी है। सभी को तो रोजगार मिल नहीं सकती है। तो सच्चाई यह है की, हमें रोजगार को खुद से भी सृजन करना सीखना होगा। इसलिए PM नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक रोजगार सृजन योजना आपके लिए लाया गया है।

जिन लोगो के पास रोजगार नही है उन लोगों के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एक वरदान से कम नहीं है। बिहार सरकार रोजगार दिलाने के लिए कई नई योजनाएँ लायी है उसमें से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम भी एक है। इस कार्यक्रम में 10,00,000 तक की राशि की सालाना आर्थिक मदद मिलती है। आर्थिक मदद मिलने के साथ-साथ 15 से 25 प्रतिशत पैसा मार्जिन के रूप में अनुदान भी दिया जाएगा।

इस योजना में 8वीं पास लोग भी अप्लाई कर सकते हैं। इस रोजगार से मिले पैसों को आप अपना खुद का एक रोजगार खड़ा कर सकते हैं और आपको अच्छी कमाई भी कर सकते है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग द्वारा, हर जिले में बेरोजगार युवक और युवतियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र के माध्यम से योजना के तहत आवेदन करना होता है।

हम आवेदन कहाँ करें?

Pmegpe पोर्टल पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।0522-2971262 पर फोन करके भी आवेदन कर सकते है।

आपको पता होना चाहिए कि इस योजना में युवाओं को जोड़ने के लिए राज्य में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इस योजना में आवेदन करने के लिए 16 अगस्त तक की तारीख दी गई है। जो कोई युवा इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहता है। वह इस तारीख से पहले फॉर्म भर कर जमा कर सकता है।

कितना अनुदान मिलेगा?

साथ ही आपको बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 25 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। जबकि शहरी क्षेत्रों के लिए 15 प्रतिशत अनुदान मिलेगा. ग्रामीण क्षेत्रों में अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, महिलाएँ, भूतपूर्व सैनिक और विकलांगों के लिए 35 प्रतिशत अनुदान मिलेगा और वही शहरी क्षेत्र में 25 प्रतिशत अनुदान मिलेगा।

Join Us

Leave a Comment