बिहार से नेपाल के जनकपुर तक ट्रेन से कर सकते है यात्रा, जाने किस रुट से होकर चलेगी ट्रेन

बिहार के मधुबनी जिले से सटे पड़ोसी देश नेपाल के इनर्वा रेलवे स्टेशन का मुआयना करने पहुंची नेपाल की परिवहन मंत्री रेनू कुमार यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत सरकार के महत्वपूर्ण योगदान से जयनगर से जनकपुर कुर्था के बीच रेलवे सेवा शुरू होने जा रही है। उन्होंने कहा कि ट्रेन शुरू होने के बाद आवागमन बढ़ेगा। दोनों देशों की संस्कृति समृद्ध होगी वहीं व्यापारिक रिश्ते में भी मजबूती आएगी।

परिवहन मंत्री रेनू यादव ने कहा कि जयनगर और जनकपुर के बीच जल्द ही पटरी पर ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। उन्होंने भारत सरकार की सराहना करते हुए कहा कि भारत सरकार की अहम भूमिका रही है। कोरोना के प्रभाव और बाढ़ विभिषिका के साथ कुछ तकनीकी कारणों के चलते जयनगर-जनकपुर के बीच रेल सेवा शुरू होने में विलंब हुआ है। नेपाल सरकार इन सारे दिक्कतों को दूर कर लिया है। बहुत जल्द इस रूट पर रेल सुविधा लोगों के लिए बहाल हो जाएगी।

भारत और नेपाल के रिश्तो पर मंत्री रेनू यादव ने कहा कि दोनों देशों के बीच आपसी संबंध रिश्तेदारों जैसे रहे हैं। रेलवे के परिचालन शुरू होने से दोनों देशों के संबंध में और भी मधुरता आएगी। मीडिया से बातचीत में रेनू यादव ने आगे कहा कि जनकपुर के बीच ट्रेन सेवा शुरू होने से आवागमन में इजाफा होगा। संस्कृति समृद्ध होगी साथ ही व्यापारिक रिश्तो में भी मजबूती आएगी।

Join Us

Leave a Comment