बिहार: सुविधा के लिए पटना में लोकल ट्रेनों के लिए बनेगा अलग स्टेशन, 100 ट्रेनों का होगा परिचालन

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने पटना में लोकल ट्रेन के ठहराव के लिए अलग से स्टेशन बनाने की घोषणा की है। हार्डिंग पार्क में लोकल ट्रेन के ठहराव के लिए अलग से स्टेशन बनाया जाएगा। इस स्टेशन के निर्माण के लिए हाइकोर्ट के द्वारा रेलवे को सरकार की तरफ से हार्डिंग पार्क के दक्षिण में 4.8 एकड़ जमीन देने को मंजूरी दे दी गई है।

स्टेशन के शीघ्र निर्माण के लिए जल्द ही रेलवे को जमीन स्थानांतरित कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि निर्माण कार्य शुरू होने के दो साल के अंदर हार्डिंग पार्क स्टेशन पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा, जिसके बाद इस रेलवे स्टेशन से लोकल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि हार्डिंग पार्क में बनाए जाने वाले स्टेशन की जमीन यह स्थानांतरण को लेकर कुछ बाधाएं आ रही थी जिसका समाधान अब हो चुका है। मिली जानकारी के अनुसार हार्डिंग पार्क स्टेशन पर चार प्लेटफार्म के बनाए जाने की योजना है। इस स्टेशन पर एक साथ तीन पैसेंजर ट्रेन रुकने की क्षमता होगी। मौजूदा समय में मुख्य स्टेशन पर ट्रेन से यात्रियों को उतरने और चढ़ने के लिए एक ही प्लेटफार्म उपलब्ध है लेकिन अब यात्रियों की सुविधा के लिए दोनों ओर प्लेटफार्म बनाए जाएंगे जिसकी मदद से यात्री के दोनों तरफ से ट्रेन से उतर और चढ़ सकेंगे।

दो तरफा प्लेटफॉर्म

हार्डिंग पार्क स्टेशन से सिर्फ मेमू ट्रेनों का परिचालन किया होगा। मेमू ट्रेनों में वापस आने के लिए इंजन बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। यहां अधिक संभावना यह है कि जो ट्रेन जिस रूट से आएगी, आवश्यकता पड़ने पर उसी रूट में वापस लौटने की सुविधा भी होगी। इस स्टेशन के बनने के बाद ट्रेन इस समय से चलेंगी और देरी से निजात मिलेगा।

रेलवे द्वारा हार्डिंग पार्क स्टेशन के निर्माण के बाद लगभग 100 से अधिक ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। पटना-रक्सौल, पटना-किउल, पटना-झाझा, पटना-राजगीर, पटना-बक्सर, पटना-मुजफ्फरपुर, पटना-इस्लामपुर, पटना-हाजीपुर, पटना-बख्तियारपुर-तिलैया, पटना-बरौनी, पटना-छपरा, पटना-जयनगर आदि शहरों के लिए पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। पटना-गया रेलखंड का परिचालन हार्डिंग पार्क स्टेशन से नहीं होगा।

पटना जंक्शन से हार्डिंग पार्क स्टेशन को सीधा जोड़ा जाएगा। इससे यह सुविधा होगी कि लंबी दूरी की ट्रेनों से पटना जंक्शन उतरने के बाद यात्री सीधे हार्डिंग पार्क स्टेशन आ सकेंगे। डाक विभाग के कुछ आवासीय परिसर व खेल ग्राउंड मिलाने की प्रक्रिया अभी चल रही है और इसे जल्द ही पूरा होने की संभावना है।

Join Us

Leave a Comment