बिहार सरकार में छात्रवृत्ति के लिए जारी किया 3110 करोड़ रुपए, इन स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

बिहार में पिछड़ा और अति पिछड़ा श्रेणी के छात्र-छात्राओं को शीघ्र ही छात्रवृत्ति मिलने का रास्ता क्लियर हो गया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में सरकार ने पिछड़ा और अति पिछड़ा श्रेणी कल्याण विभाग द्वारा राज्य योजना के तहत छात्र-छात्राओं के स्कॉलरशिप भुगतान के लिए 3110 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। प्राथमिक से उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ रहे पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को शीघ्र ही उनके बैंक अकाउंट में छात्रवृत्ति की राशि में दी जाएगी।

वहीं, सूबे के सरकारी स्कूलों में मुहैया कराई गई नल का जल कनेक्शन और अन्य सुविधाओं से जुड़ी हुई सूचना मेधा साफ्ट पोर्टल पर अपलोड होगी। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने इसके लिए 7 फरवरी से 15 दिनों के भीतर सभी स्कूलों से संबंधित सूचना को पोर्टल पर उपलब्ध कराने का आदेश सभी जिलों को दे दिया है।

बता दें कि शिक्षा विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग की अनुशंसा पर बिहार सेवा संवर्ग में सलेक्टेड 69 अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है। विभाग के निदेशक सुनील कुमार ने इस संबंध में शुक्रवार को नोटिस जारी कर दिया है। इन अधिकारियों की नियुक्ति होने से शिक्षा विभाग में अतिरिक्त लोड उठा रहे अधिकारियों को राहत मिलने के आसार हैं।

Join Us

Leave a Comment