बिहार: राजगीर में बनेगा 8.7 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड, जाने इसकी खास बातें

जब बात बिहार की होती है तो ध्यान में राजगीर का नाम ध्यान में आता ही है। कई प्राकृतिक विरासतों को समेटे राजगीर की खूबसूरती के लिए लोग दूर-दूर से दीदार करने आते हैं‌। प्रमुख पर्यटक स्थलों में शुमार राजगीर को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है।

खबरों की मानें तो केंद्र सरकार ने राजगीर की तरक्की को रफ्तार देते हुए एक बड़ी परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना के तहत राजगीर के बाणगंगा से एसडीएम कार्यालय तक गया-बिहारशरीफ नेशनल हाइवे पर 8.7 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड कॉरिडोर निर्माण किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार काम को बड़े पैमाने पर जल्दी शुरू किया जाएगा।

1300 करोड़ की कुल लागत से इस कॉरिडोर को बनाया जाएगा। केंद्र सरकार के परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसके लिए 4 लेन एलिवेटेड रोड कॉरिडोर की स्वीकृति दे दी है। उम्मीद यह है कि राजगीर के एलिवेटेड रोड कोरिडोर कि नीचे से चार लेन वाली हाईवे भी गुजरेगी जिसके निर्माण की प्रक्रिया भी जल्द शुरू हो सकती है। बता दें कि 8.7 किलोमीटर कॉरिडोर में एलिवेटेड हिस्से की लंबाई 7.40 किलोमीटर होगी।

खबरों की मानें तो इसके लिए बहुत जल्द काम शुरू करने की योजना है। पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने बताते हैं– “राजगीर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है, इस 8.7 किलोमीटर में कई टूरिस्ट स्पॉट को विकसित किए जाने की योजना हैं।”

Join Us

Leave a Comment