बिहार में सवा लाख शिक्षकों के नियुक्ति को लेकर शिक्षा मंत्री का ऐलान, जाने कब तक होगी नियुक्ति

बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। विधानसभा में बड़ा ऐलान करते हुए बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि बिहार के सवा लाख चयनित शिक्षकों को एक ही समय नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। फिलहाल पंचायत चुनाव का दौर जारी है, पंचायत चुनाव खत्म होते ही सभी सवा लाख शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे दी जाएगी। ताकि वरीयता में कोई अंतर पैदा ना हो।

मंत्री विजय कुमार ने आगे कहा कि राज्य के सवा लाख शिक्षकों की बहाली होनी है। जिसमें 40 हजार शिक्षकों की ही नियुक्ति होनी है, पंचायत चुनाव होने के चलते प्रक्रिया बाधित है। आलम तो यह है कि कुछ पंचायतों में शिक्षकों का नियोजन भी मिल चुका है, तो कहीं जांच की प्रक्रिया हो रही है। कहीं आवेदन की प्रक्रिया ही चल रही है। ऐसे में पंचायत के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देना वरियता का मामला पैदा करेगा। उन्होंने अभ्यर्थी को किसी के बहकावे में ना आने की सलाह भी दी है।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार ने कहा कि 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है, नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होते ही सवा लाख शिक्षकों को एक ही समय नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव खत्म होते ही शारीरिक शिक्षा अनुदेशक के 8300 पदों पर बहाली भी होनी है। पात्रता परीक्षा के जरिए इन पदों को भरा जाएगा। बता दें कि राज्य के शिक्षक अभ्यर्थी लंबे अरसे से नियुक्ति पत्र मिलने के इंतजार में है।

Source- Hindustan

Join Us

Leave a Comment