बिहार में सरकार ने 45 हजार 852 प्रधान शिक्षकों के बहाली को दी मंजूरी

मुख्य सचिवालय में आयोजित हुए कैबिनेट बैठक के दौरान कुल 17 एजेंटों पर मोहर लगी। इस कैबिनेट बैठक के बाद बिहार सरकार ने प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों के बहाली का रास्ता साफ कर दिया है। इसकी बहाली जल्द ही की जाएगी। सूबे की सरकार ने बीते दिन हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया है, कि बिहार के प्राथमिक विद्यालयों के लिए 40518 जबकि उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों  के लिए 5334 प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। जिसका रास्ता पूरी तरह साफ हो गया है।

प्रधान शिक्षकों के पदों के लिए पंचायती राज्य संस्था एवं नगर निकाय संस्था ने नगर प्रारंभिक शिक्षक के 40518 पदों के लिए हरी झंडी दे दी है। उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 5334 पद प्रधानाध्यापक के पड़ पर बहाली की जाएगी। प्रधान शिक्षकों के पद पर बहाली की प्रक्रिया बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा पूरी की जाएगी।

खबरों की माने तो ऐसी संभावना जताई जा रही है, कि इसकी स्वीकृति मिलने के बाद बहुत जल्द इसके भर्ती प्रक्रिया के लिए विज्ञापन जारी कर आवेदन को आमंत्रित किया जाएगा‌। योग्यता से लेकर जिलों में रिक्तिया तक की सारी बातें विज्ञापन भर्ती में विस्तार रूप से दिया जाएगा।

75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्कूली शिक्षा को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी के माध्यम से 45852 पदों पर प्रधान शिक्षकों के बहाली की बात कही थी। संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि अब तक विद्यालयों के सबसे बड़ी शिक्षक की प्रधान शिक्षक की भूमिका निभाते थे।

Join Us

Leave a Comment