बिहार में लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए सभी जिलों में शुरू होगा रोजगार मेला

वर्तमान समय मे बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है, बीते कुछ वर्षों में बेरोजगारी काफी तेजी से बढ़ी है। लोग रोजगार प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में बिहार सरकार का श्रम संसाधन विभाग प्रमंडल और जिला स्तर पर रोजगार मेला आयोजित करने पर विचार कर रहा है। अभी जिला प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद एक दिवसीय रोजगार कैंप का आयोजन शुरू किया गया है।

कोरोना के प्रभाव के कारण पिछले साल से रोजगार मेला आयोजित नहीं हो पा रहा है। जिसे ध्यान में रखते हुए श्रम संसाधन विभाग ऑनलाइन माध्यम से जॉब कैंप का आयोजन कर रहा है। ऑनलाइन जॉब कैंप में ज्यादा लोगों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। इस दौरान श्रम संसाधन विभाग चुनिंदा कंपनियों के साथ समन्वय स्थापित कर लोगों को रोजगार मुहैया करा रही थी। कोरोना का प्रभाव कम होने के साथ ही श्रम संसाधन विभाग ऑफलाइन माध्यम से रोजगार मेला जिला का प्रमंडल स्तर पर आयोजित करने पर विचार कर रहा है।

वर्तमान में चल रहे पंचायत चुनाव के कारण रोजगार मेला आयोजित कर पाने में कुछ समस्याएं आ रही हैं बावजूद इसके कुछ गिने-चुने जिलों में जिला प्रशासन से मंजूरी के बाद एक दिवसीय जॉब कैंप का आयोजन ऑफलाइन माध्यम से शुरू कर दिया गया है। जॉब कैंप आयोजन के दौरान सभी तरह के दिशा निर्देशों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सरकारी स्तर पर निर्णय के बाद जल्द ही सभी जिलों में रोजगार मेला का ऑफलाइन आयोजन शुरू हो जाएगा।

Join Us

Leave a Comment