बिहार में राशन कार्ड बनाना हुआ और भी आसान, घर बैठे ऐसे करे आवेदन

बिहार में कई ऐसे तबके के लोग भी है जो राशन कार्ड से वंचित है। जिसकी वजह से उन्हें सरकारी राशन नहीं मिल पाता है। वैसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब बिहार के लोग बिना कहीं चक्कर लगाए घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

बिहार में राशन कार्ड बनने की प्रक्रिया को सरकार ने बेहद सरल कर दिया है। लोगों की सुविधा को देखते हुए अब सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान की है। अब लोग घर बैठे ही राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। बिहार सरकार की आधिकारिक साइट www.epds.bihar.gov.in पर आवदेन कर सकते हैं। कुछ प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑफलाइन भी करना पड़ेगा।

बता दें कि सरकार के इस योजना के तहत लोगों को प्रत्येक माह 5 किलो अनाज मिलता है। जिसमें तीन रुपए प्रति किलो चावल और दो रुपए प्रति किलो के रेट से गेहूं मिलता है। राशन कार्ड की अप्लाई करने के लिए जरूरी दस्तावेज में पहचान पत्र के तौर पर ड्राइवरी लाइसेंस, आधार कार्ड या पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी। इनकम सर्टिफिकेट की भी जरूरत पड़ेगी।

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद जरूरी दस्तावेज लगाकर इससे संबंधित राजस्व अधिकारी को जमा करना होगा और इसको जांच करने के बाद निर्धारित समय सीमा 15 दिनों के अंदर राशन कार्ड मिल जाएगा।

Join Us

Leave a Comment