बिहार में मशरूम की उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार किसानों को देगी ट्रेनिंग, ऐसे हो सकते है शामिल

किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। बिहार सरकार अब मशरूम की उत्पादन को बढ़ाने के लिए किसानों को ट्रेनिंग देगी। विश्वविद्यालय की ओर से ट्रेनिंग का कार्यक्रम अगले माह की 1 तारीख से शुरू किया जाएगा। इसमें रुचि रखने वाले किसान 30 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं‌।

बता दें कि डॉ राजेंद्र प्रसाद विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर के द्वारा किसानों को इसके तकनीकों के बारे में बताया जाएगा। मशरूम खेती की नई तकनीक और इसके उत्पादक को लेकर तमाम विषयों पर प्रशिक्षण संस्थान पूसा के द्वारा किसानों को ट्रेनिंग दिया जाएगा।

यूनिवर्सिटी के द्वारा सितंबर महीने में दो प्रकार की ट्रेनिंग दी जाएगी। इंट्रप्रनरशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए किसान को 10 हजार, जबकि मेडिसिन मशरूम खेती के तकनीकों को जानने के लिए 6 सौ रूपए प्रशिक्षण शुल्क देना होगा। ट्रेनिंग के दौरान खाने से लेकर रहने तक का पूरा खर्च किसान को ही देना होगा।

इसके रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को डॉ. राजेन्द्र प्रसाद पूसा केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय समस्तीपुर से संपर्क करना होगा। ऑनलाइन भी इसका पंजीयन करवा सकते हैं। किसान अपने जिले के कृषि विज्ञान केंद्र से मशरूम खेती की तकनीकों को जाने के लिए इसका ट्रेन ले सकते हैं।

Join Us

Leave a Comment