बिहार में बिजली बकाएदारों के लिए अब बड़ी राहत, स्मार्ट मीटर लगवाने पर मिलेगी ये सुविधा

बिजली का बकाया रखें उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। वैसे उपभोक्ता जिनका बिजली बिल अधिक है और वह बिल का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। बिजली कंपनी ने उन्हें राहत देने का फैसला लिया है। अब पुराने पोस्टपेड मीटर को हटवा कर नया स्मार्ट मीटर बकायेदार लगवा सकते हैं। स्मार्ट मीटर लगवाने के बाद पुराने मीटर का बकाया 300 दिनों तक अंदर भुगतान कर सकते हैं। 10 महीने का अतिरिक्त समय उपभोक्ताओं को मिलेगा। 1 महीने की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी। स्मार्ट मीटर जिस महीने लगेगा उस महीने का पुराना बकाया राशि नहीं लिया जाएगा।

दूसरे महीने से बकाया राशि वसूली जाएगी। 11 महीने में रोजाना के हिसाब से बिल भुगतान की सुविधा दी जाएगी। अगर किसी उपभोक्ता का 3000 रुपए बाकी है तो 10 रुपए रोजाना काटा जाएगा। बकायेदारों की बिजली कभी भी किसी समय काटी जा सकती है। स्मार्ट मीटर लगवा लेने पर बकायदा द्वारा डिस्कनेक्शन से भी राहत मिल जाएगी। बता दें कि राज्य में 10 लाख से ज्यादा बिजली बकायेदार है जो 50 हजार से अधिक रुपए रखे हुए हैं। अकेले राजधानी में 10 हजार बकाया रखने वाले 1000 बकायेदार हैं। इन उपभोक्ताओं ने बीते 6 महीने से बिल भुगतान नहीं किया है।

बता दें कि अब तक बिजली कंपनी बकाए बिल के भुगतान की सुविधा तीन किस्तों में ही थी। जितने भी बकाये की राशि था उन्हें तीन किस्तों में जमा करने का नियम था। ऐसा पहली दफा है जब बिजली बकायेदारों को स्मार्ट मीटर लगवाने पर इतनी बड़ी छूट दी जा रही है।

अगले यानी फरवरी महीने से ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 36 लाख मीटर लगाने के लिए टेंडर हो चुका है। इसे महीना की 28 तारीख को टेंडर निकाला जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि राजधानी सारी क्षेत्र समेत राज्य भर में अब तक साढ़े चार लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं।

Join Us

Leave a Comment