बिहार में बस से यात्रा करना होगा महंगा, परिवहन विभाग ने बढ़ाया किराया, जाने नया किराया

बिहार परिवहन विभाग ने बसों के किराए में वृद्धि को लेकर महत्वपूर्ण फैसला लिया है। बीते दिन यानी सोमवार को ही विभाग ने अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दीजिए। बता दें कि पेट्रोल और डीजल कि कीमतों में हो रही लगातार वृद्धि को देखते हुए सितंबर महीने में ही परिवहन विभाग ने किराए में बढ़ोत्तरी को लेकर प्रस्ताव भेजा था। निर्धारित समय तक कोई आपत्ति और सुझाव नहीं मिल पर किराए की नई दरों को लागू कर दिया गया है। डीलक्स, एसी, वॉल्वो और नगर बस सेवा में यात्री किराए की नई दरें लागू हो गई है।

जारी अधिसूचना के अनुसार साधारण बस सेवा के लिए डेढ़ रुपये प्रति किलोमीटर, डीलक्स बस सेवा के लिए 1.70 रुपये प्रति किलोमीटर, डीलक्स एसी बस के लिए दो रुपये प्रति किलोमीटर और वॉल्वो व मर्सिडीज बसों के लिए 2.50 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से किराया लागू किया गया है। सिटी बस सेवा के लिए पहले चार किलोमीटर के लिए 1.60 रुपये प्रति किलोमीटर और इसके बाद प्रत्येक दो किमी पर 1.50 रुपये की दर से किराया लेने की सूचना जारी की गई है।

वही लंबी दूरी सफर तय करने वाले यात्रियों को राहत दी गई है। 101 से 250 किमी की दूरी तक बेसिक किराया दर के आधार पर निर्धारित किराए में 20 फीसद और 251 किमी से ज्यादा दूरी के लिए निर्धारित किराए में 30 फीसद की कमी लाने का निर्देश दिया गया है। 15 दिनों के भीतर सभी क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार को नए किराए की दर को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया गया है।

Join Us

Leave a Comment