बिहार में बनेगा डेटा सेंटर, युवाओं को मिलेगा रोजगार, आईटी सेक्टर में सरकार बना रही नए प्लेटफार्म

बिहार में जल्द ही डेटा सेंटर खुलेगा, रोजगार की अपार संभावनाएं खुलेगी। राज्य में आईटी के क्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए बिहार सरकार आईटी एक्सपर्ट और आईटी से जुड़े लोगों के लिए प्लेटफार्म तैयार कर रही है‌‌। एक कार्यक्रम में बिहार सरकार में श्रम मंत्री जीवेश कुमार ने इन बातों को कहा।

बीते दिन राजधानी पटना में हुए कार्यक्रम में मंत्री जीवेश मिश्र ने
कहा, आईटी के क्षेत्र में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार आईटी एक्सपर्ट और इससे जुड़े लोगों के लिए प्लेटफार्म तैयार कर रही है। बिस्कोमान के नौवें और तेरहवें मंजिल पर कई सुविधाओं के साथ इसकी शुरुआत बहुत जल्द होगी।

आने वाले कुछ दिनों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत राजधानी पटना के डाकबंगला चौराहे में आईटी टावर बनाया जाएगा। पटना से सटे बिहटा में 25 एकड़ के एरिया में आईटी पार्क डेवलप्ड होगा। दोनों जगह पर काम पूरा होते ही राजगीर में आईटी सिटी बनाया जाएगा, आने वाले कुछ समय में इसे पूरा किया जाएगा।

श्रम मंत्री जीवेश मिश्र ने कहा कि डेटा सेंटर की अभी काफी डिमांड है। डेटा सेंटर कंजूमर के पास हो इसकी जवाबदेही सरकार के जिम्मे हैं। डेटा सेंटर के जरिए लोगों को रोजगार प्रदान किया जा सकता है, अन्य राज्यों में इसी तरीके से रोजगार उपलब्ध कराई जा रही है। बिहार सरकार इसी दिशा में काम करने को लेकर प्रतिबद्ध है, राज्य की 12 से 14 करोड़ की आबादी डेटा सेंटर का उपयोग करती है। इसे उनके करीब लाया जाए इसके लिए राज्य सरकार डेटा सेंटर बनाएगी। जिसकी कवायद शुरू हो चुकी है।

Join Us

Leave a Comment