बिहार में बनने जा रहा राज्य का पहला एक्सप्रेस-वे, दरभंगा से पटना होते हुए औरंगाबाद तक बनेगा

बिहार में ढांचागत विकास के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों का राज्य में तेजी से विकास हो रहा है इसी क्रम में बिहार में राज्य का पहला एक्सप्रेस-वे बनाने की कवायद तेज हो गई है। भारतमाला परियोजना के तहत बिहार में पहला एक्सप्रेसवे दरभंगा से पटना होते हुए औरंगाबाद तक बनाया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 119डी के बनाने का काम इसी साल नवंबर से शुरू किया जाएगा। दरभंगा से पटना होते हुए औरंगाबाद जाने वाली एक्सप्रेस वे पटना के 2 प्रखंडों से होकर गुजरेगी। इन दोनों प्रखंडों के 12 मौजा की 205.26 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी।

भू अर्जन पदाधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि विभाग की ओर से भूमि अधिग्रहण के संदर्भ में किसानों को नोटिस जारी कर दिया गया है। अब किसानों के आवेदन मिलने के बाद उन्हें जमीन के मुआवजे की राशि का भुगतान किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण के लिए फिलहाल 123.24 करोड की राशि मुआवजे के तौर पर किसानों को दी जाएगी। मुआवजा भुगतान के बाद भूमि अधिग्रहित कर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को हस्तांतरित की जाएगी।

देश में राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए भारतमाला परियोजना को प्रभाव में लाया गया है। इस परियोजना के तहत नए राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के साथ-साथ उन परियोजनाओं को भी पूरा किया जाएगा जो किसी कारणवश अधूरे हैं, साथ ही नेशनल कॉरिडोर्स का विकास कर उसे और बेहतर बनाना है। साथ ही यातायात एवं लोगों की सुविधा को देखते हुए पिछड़े इलाकों पर्यटन और धार्मिक स्थल को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ना है।

मेरी जानकारी के अनुसार रोहतास और कैमूर जिले के 28 मौजों में चकबंदी का काम पूरा कर लिया गया है। डिनोटिफिकेशन के साथ मौजों का खतियान संबंधित अंचलों को सौंप दिया गया है और जहां चकबंदी का काम पूरा किया जा चुका है उसकी जांच की गई है। कैमूर के अलावा रोहतास जिले के 22 मौजों में चकबंदी का काम पूरा कर लिया गया। 6 मौजों में सुनवाई का काम पूरा नहीं होने और दो मौजों में चक के मुताबिक दखल कब्जा नहीं होने के कारण डिनोटिफाई नहीं किया जा सका है ।

Join Us

Leave a Comment