बिहार में फिर से शुरू होने जा रहा बालू खनन, जाने कब से मिलेगा बालू, खनन शुरू होते ही सस्ता होगा बालू

राज्य में बहुत जल्द बालू खनन शुरू होगा, इसके लिए सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ खनन मंत्री जनक राम की समीक्षा बैठक हुई है। मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा राज्य खनन विभाग 1 अक्टूबर से सैड माइंडिंग को अनुमति दे दी है। 1 अक्टूबर से बालू खनन भी शुरू हो जाएगा और सस्ते दर पर लोगों को बालू उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री आवास में सीएम नीतीश कुमार के साथ हुई खनन विभाग की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया है। दूसरे राज्यों से आ रही अवैध बालू पर भी रोक लगाने का प्रस्ताव रखा गया‌। यह फैसला लिया गया कि, बालू खनन का काम 1 अक्टूबर से शुरू हो सकता है।

गौरतलब हो‌ कि हर साल बरसात के चलते बालू खनन बिहार सरकार के रोक लगा देती है। बालू के दाम भी बेतहाशा वृद्धि होती है, आमजन महंगे दर पर बालू खरीदने के लिए मजबूर रहते हैं। बालू ना मिलने से निर्माण कार्य में भी विलंबता होती है। बालू माफिया भी जोरो शोरो से इसकी कालाबाजारी करते हैं, खनन शुरू होने से आम लोगों को सस्ते दर पर बालू मिलेगा, वहीं कालाबाजारी पर भी लगाम लगेगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बालू उचित मूल्य और आसानी से लोगों को मिल सके इसके लिए खनन विभाग को कई दिशा निर्देश दिए अवैध बालू खनन पर सख्ती से अंकुश लगाने व इसमें लिप्त लोगों को कठोर कानूनी कार्रवाई की भी बात सीएम नीतीश कुमार ने कही। बता दें कि बिहार झारखंड विभाजन के बाद बिहार के लिए बालू खनन राजस्व का मुख्य स्रोत में से एक है।

Join Us

Leave a Comment