बिहार में पटना और बोधगया के बीच चलेगी मिनी बुलेट ट्रेन, इसके लिए इन शहरों में बनेगा स्टेशन

बिहार को एक और तोहफा मिलने जा रहा है। बुलेट ट्रेन के बाद अब बिहार में मिनी बुलेट चलाने की योजना पर तैयारी शुरू हो चुकी है। मिली खबर के मुताबिक सूबे की सरकार और जापान सरकार के बीच बातचीत का दौर जारी है। मिनी बुलेट ट्रेन पटना से बोधगया के बीच 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। गया देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों में शुमार है। पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए दृष्टिकोण से यहां के लोगों के लिए यह वरदान साबित होगा।

खबर के मुताबिक पटना और बोधगया के बीच 100 किलोमीटर यात्रा के दौरान मिनी बुलेट ट्रेन राजगीर और नालंदा स्टेशन होते हुए गुजरेगी। रूट पूरी तरह अंडर ग्राउंड होगा। बिहार सरकार साल 2018 से ही इसको लेकर कोशिश में जुटी हुई है साल 2018 के फरवरी में ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जापान दौरा कर इसकी चर्चा भी की थी।

प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि बुलेट ट्रेन के तर्ज पर ही मिनी बुलेट ट्रेन चलेगी। जापान का दौरा कर इसके एक्सपर्ट के साथ बातचीत कर इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो यह बिहार का अब तक का सबसे बड़ा महंगा प्रोजेक्ट और निवेश होगा। राज्य के विकास को नई रफ्तार मिलेगी। बता दें कि बिहार में वाराणसी से पटना होते हुए हावड़ा रूट तक बुलेट ट्रेन चलाने की योजना पर भी तेजी से काम जारी है। सर्वे का का काम भी कार्य एजेंसी ने शुरू कर दिया है।

Join Us

Leave a Comment