बिहार में पंचायत चुनाव के बाद 900 हाईस्कूलों में लाइब्रेरियन के पदों पर होगी नियुक्ति, तैयारी शुरू

बिहार में सरकारी नौकरी की राह देख रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। बिहार में पंचायत चुनाव के खत्म होने के बाद 900 हाई स्कूलों में लाइब्रेरियन के पदों पर नियुक्ति करने की कवायद शुरू हो चुकी है। एसटीईटी के आधार पर शिक्षा विभाग एक विशेष पात्रता परीक्षा आयोजित कर इन पदों की नियुक्ति करने की तैयारी में है। खबरों की मानें तो बिहार में पंचायत चुनाव का दौर जारी है, इसके खत्म होते ही शिक्षा विभाग परीक्षा आयोजित करने वाली है।

राज्य के सभी हाई स्कूलों के लाइब्रेरियन के खाली पदों की जानकारी शिक्षा विभाग ने अपने स्तर से ले ली है। एक हाई स्कूल में एक लाइब्रेरियन के पद की बहाली होगी। बता दें कि साल 2010 से साल 2013 के बीच राज्य के हाई स्कूलों में तकरीबन 1700 लाइब्रेरियन की बहाली हो चुकी है। बिना कोई परीक्षा लिए ही लाइब्रेरियन के पदों की नियुक्ति की गई थी।

मिली जानकारी के अनुसार राज्य के हाई स्कूलों में नौवीं और दसवीं कक्षा में एक-एक लाइब्रेरियन की नियुक्ति होने का नियम है। राज्य के हाई स्कूलों में लाइब्रेरियन की नियुक्ति के लिए नियमावली भी शिक्षा विभाग ने तैयार कर ली है। हाई स्कूल में लाइब्रेरियन की नियुक्ति होने से छात्र-छात्राओं को जहां सुविधा मिलेगी वहीं शिक्षक अभ्यर्थियों को भी नौकरी करने का शानदार मौका है।

Join Us

Leave a Comment