बिहार में निजी और सरकारी बसों के साथ सिटी बस का भी बढ़ेगा किराया, यह होगा नया किराया

बिहार के राज्य परिवहन विभाग ने निजी व सरकारी बसों के किराए निर्धारित कर दिए हैं। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय की ओर से अगले महीने तक किराए की नई दर को लेकर मुहर लग जाएगी। अनुमान है, कि 15 से 20 रूपए तक का अतिरिक्त किराया बढ़ सकता है। परिवहन विभाग ने बसों के मालिक और आम लोगों से किराए के संबंध में आपत्ति भी मांगी है, जिसे विभाग ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट भी कर दिया है। किसी भी प्रकार की आपत्तियां ना होने पर किराया को बढ़ा कर लागू दिया जाएगा। डीलक्स, एसी, वल्वो व नगर सेवाएं की बसों के लिए किराए की नई दर निर्धारित कर दी है।

अनुमान है कि नए आदेश से सिंपल बस के लिए 1.50 रुपए किलो मीटर, जबकि डीलक्स बस के लिए 1.70 पैसे प्रति किलोमीटर व डीलक्स एसी बस के लिए 2 रुपए प्रति किलोमीटर बढ़ाया जाएगा‌। सबसे ज्यादा वोल्वो बसों के लिए 2.50 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से नया किराया व सिटी बस के लिए प्रत्येक 4 किलोमीटर पर 1.60 पैसे निर्धारित किया जाएगा।

बता दे कि बिहार में लंबी दूरी सफर तय करने वाले बसों में 101 से 250 किलोमीटर तक बेसिक किराया को आधार मानते हुए पहले से तय किए गए किराए में 20 फीसद जबकि दूसरे 250 किलोमीटर से ज्यादा की सफर करने वाले बसों में 30% कमी कर नए किराया को निर्धारित किया गया है। मालूम हो कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि से बस मालिकों ने मनमाना किराया कर दिया है। जिससे आमजन काफी परेशान है, इसको संज्ञान में लेते हुए परिवहन विभाग ने फैसला लिया है।

दरअसल किराया निर्धारण के पश्चात बढ़े हुई किराये की राशि को एकरूपता प्रदान करने की कोशिश की जा रही है। बिहार मोटर ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष उदय शंकर सिंह ने बताया कि, नई दर लागू होने से पैसेंजर किराये में 10 से 20 रुपये तक का फर्क आएगा। फेडरेशन परिवहन विभाग के यात्री किराये बढ़ाये जाने के प्रस्ताव से काफी खुश है, लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि लंबी दूरी की बसों में 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत की छूट देने की बात पर विभाग को पुनर्विचार जरूर करना चाहिए। ताकि कुछ राहत मिल सके।

Join Us

Leave a Comment