बिहार में कोसी नदी पर सातवां फुलौत पुल का निर्माण जल्द होगा शुरू, जाने कब तक पूरा होगा निर्माण

इसी महीने राज्य के कोसी नदी के ऊपर फोरलेन फुलौत पुल का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। यह पुल वीरपुर से बिहपुर नेशनल हाईवे-106 पर लगभग 6.93 किलोमीटर की लंबाई में बनाया जाएगा। बीते दिनों इस को लेकर समीक्षा बैठक के क्रम में पथ परिवहन मंत्री नितिन नवीन ने निर्माण एजेंसी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

वहीं दूसरी और नेशनल हाईवे-106 पर लगभग 28.91 किलोमीटर लंबा सड़क निर्माण का काम शुरू हो चुका है। दोनों परियोजनाओं में लगभग 1478.4 करोड़ रुपए राशि खर्च होने का अनुमान है। सूत्रों के मुताबिक एनएच-106 में भूमि अधिग्रहण से जुड़ी हुई किसी तरह की कोई समस्या नहीं है।

प्रतीकात्मक चित्र

सड़क निर्माण का काम मुंबई की एफकांस इन्फरास्ट्रक्चर लिमिटेड कंपनी को सौंपा गया है। निर्माण के पश्चात आने वाले 10 साल तक पुल और सड़क के रखरखाव की जिम्मेदारी निर्माण एजेंसी को ही करनी होगी। बता दें कि पिछले साल यानी 2020 में 21 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना का आधारशिला रखा था।

कोसी नदी पर बनने वाला फुलौत पुल बिहार का सातवां पुल होगा। इसके बनने से मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज, फुलौत, मधेपुरा और सिंहेशरस्थान के साथ ही सुपौल के पिपरा, सिमराही और बीरपुर का नेशनल हाईवे 31 आसाम रोड के साथ बेहतर संपर्क स्थापित हो जाएगा‌ भागलपुर और खगरिया जिला के रोड की कनेक्टिविटी भी पहले से बेहतर हो जाएगी। 2024 तक पुल बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

Join Us

Leave a Comment