बिहार में अब स्टेशन के बाहर से भी करा सकेगें टिकट का रिजर्वेशन, आप भी बन सकते है एजेंट, ऐसे करें आवेदन

भारतीय रेलवे में अब रेल आरक्षित टिकट बनवाने हेतु रेलवे स्टेशन के अन्दर PRS काउंटर पर लंबी कतार में खड़े होने की अब आवश्यकता नहीं होगी। रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे स्टेशन के बाहर भी आरक्षित टिकट काउंटर लगाए जाएँगे। रेलवे स्टेशन के बाहर आरक्षित टिकट तथा सामान्य टिकट की बिक्री के लिए प्राइवेट व्यक्तियों का चयन किया जाएगा। रेलवे की तरफ से यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) शुरू करने की नोटिफिकेशन भी जारी कर दी गई है।

आपको पता हो कि इसके अंदर में समस्तीपुर रेल मंडल के NSG दो, तीन, चार, पाँच एवं छह स्तर के 38 स्टेशनों को चयनित किया गया है। इन श्रेणी के स्टेशनों के कंप्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) सह अनारक्षित टिकट प्रणाली (UTS) अब से रेलवे स्टेशन के बाहर भी संचालित किए जाएँगे। अब इन कार्यों के लिए अनुभवी लोगो को टिकट काटने को नियुक्त किया जाएगा।

साथ ही आपको पता हो कि एक बार जब नियुक्त हो जाने पर स्टेशन परिसर से बाहर वाईटीएसके खोलने के बाद वह 3 वर्षों के लिए मान्य होगा। इसके आवेदन करने की तिथि 29 सितम्बर 2021 तक निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी सीलबंद लिफाफे में DRM कार्यालय में आवेदन जमा करवा सकते हैं। इससे जुड़ी सभी जानकारी रेलवे की आधिकारिक वेवसाइट पर दे दी गई है, ताकि आवेदक वेवसाइट की मदद से PRS एवं UTS के नियम व शर्त को आसानी से समझ सके।

बिहार में इन स्टेशनों का हुआ चयन

बिहार के समस्तीपुर रेल मंडल के अन्तर्गत 38 स्टेशनों को चयनीत किया गया है, जिसके बाहर यात्री टिकट सुविधा केंद्र लगाए जाएँगे। इसके तहत समस्तीपुर, दरभंगा, सकरी, मधुबनी, सिमरी बख्तियारपुर, सुपौल, बनमनखी, दौरम मधेपुरा, मुरलीगंज, पूर्णिया कोर्ट, सीतामढ़ी,राजनगर, जयनगर, बिरौल, झंझारपुर, लहेरियासराय, रुसेड़ा घाट, हसनपुर रोड, सलौ ना, सहरसा, कमतौल, जनकपुर रोड, बाजपट्टी, रक्सौल, ढेंग, बैरगनिया, घोड़ासाहन, बेतिया, सगौली, मझौलिया, चनपटिया, नरकटियागंज, हरिनगर, बगहा, बापूधाम मोतिहारी, चकिया, मेहसरी एवं मोतिपुर स्टेशन को चयनित किया गया है।

आपको पता हो कि पहले भी रेल मंडल में स्टेशन परिसर के बाहर काउंटर खोले जा रहे थे, लेकिन अब तक चयनित स्टेशनों के बाहर सिर्फ साधारण (General) श्रेणी के टिकट के लिए सुविधा केंद्र खोला गया था। लेकीन अब से PRS की भी सुविधा शामिल की गई है।

Join Us

Leave a Comment