बिहार पर मौसम की दोहरी मार, 26 जनवरी को इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

बिहार में मौसम ने आंख-मिचौली शुरू कर दी है। राज्य में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। कई जिलों में बारिश की संभावना है, इसका असर पूरे राज्य में दिखेगा। रात के तापमान में 6 डिग्री तक गिरावट होगी जिससे ठिठुरन बढ़ने वाली है। आने वाले 48 घंटों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव सतह से 0.9 किलो मीटर तक हो रहा है। उधर, चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र झारखंड एवं आस पास के हिस्सों में सतह से 1.5 किलो मीटर तक फैला है।

आने वाले 24 घंटे में मौसमी कारणों के चलते राज्य के उत्तर-पश्चिम के 5 जिलों सीवान, सारण, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और दक्षिण पश्चिम हिस्से के 6 जिलों बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल वहीं, दक्षिण-मध्य बिहार के 8 जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद वदक्षिण पूर्व के 5 जिलों भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया के एक दो जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है।

25 जनवरी यानी आज की रात बिहार के उत्तर पूर्वी और पूर्वी हिस्से में बारिश की उम्मीद है। जिन जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है उसमें भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया व कटिहार मैं हल्की से मध्यम स्तर तक की बारिश हो सकती है। बाकी के हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा। आज से राज्य में उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम हवा का प्रभाव रहेगा जिसके चलते आने वाले 3 दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा। अगले 4 दिनों तक 3 से 6 डिग्री तक पारा लुढ़क सकता है।

मौसम विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटे राज्य के उत्तर पूर्वी और दक्षिण पश्चिमी हिस्सों में एक दो जगहों पर एवं दक्षिण मध्य एवं दक्षिण पूर्व हिस्सों के कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई है। जिन मुख्य स्थानों पर बारिश होने की संभावना है उसमें शेरघाटी, बोधगया, झाझा, गया, नवादा और रजौली शामिल हैं। इस दौरान सबसे कम न्यूनतम तापमान वाला स्थान छपरा रहा जहां का पारा 10.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

Join Us

Leave a Comment