बिहार को मिला एक और नया हाईवे, उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच दूरी हो जाएगी कम

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पटना और बेतिया के बीच हाईवे 139 डब्ल्यू की मंजूरी दी है. मंत्रालय द्वारा इस संदर्भ में अधिसूचना शुक्रवार को जारी हो गयी. हाईवे 139 डब्लू पटना एम्स के निकट होकर बकरपुर, मानिकपुर, साहेबगंज व अरेराज को जोड़ते हुए बेतिया के निकट नेशनल हाईवे-727 से मिलेगा

नेशनल हाईवे 139 डब्लू के बनने से बिहार के 6 जिलों पटना, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों लाभ होगा. बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया है. साथ ही कहा कि नये एनएच के एनएसयूआई के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है की माणिकपुर-सोहबगंज और साहेबगंज-अरेराज सड़क का टेंडर दो महीने के अंडा निकाले।

नेशनल हाईवे 139 डब्लू को अरेराज तक बनाने की बात थी. जिसके बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जयसवाल हाल ही में इस सड़क को अरेराज से बेतिया तक ले जाने के लिए नितिन गडकरी से मिलकर अनुरोध किया था. इस हाईवे के बनने के बाद उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार की दूरी कम हो जाएगी पटना से बेतिया की दूरी घटकर 200 किलोमीटर से भी कम हो जाएगी जिसे 3 से 4 घंटे में तय किया जा सकेगा।

इस हाइवे के बनने के साथ ही उत्तर बिहार के प्रमुख पर्यटक स्थल वैशाली, लौरिया और केसरिया को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही पटना से बेतिया फोरलेन के रास्ते वाल्मीकि नगर तक यात्रा करना आसान होगा.

जेपी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा है कि पटना से बेतिया नये नेशनल हाईवे में जयप्रकाश सेतु के समानांतर एक और फोरलेन पुल बनाया जायेगा. साथ ही सोनपुर बाइपास से माणिकपुर तक लगभग 40 किमी का ग्रीन फील्ड सड़क विकसित होगा. इसमें कई जगहों पर बाइपास ही बनेगा। सड़क निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू हो गया है और संबंधित जिला भू-अर्जन पदाधिकारियों को शीघ्र पंचाट घोषित कर राशि वितरित निर्देश दिया गया है.

Join Us

Leave a Comment