बिहार को एक और बहुतप्रतीक्षित पुल की सौगात, झारखंड, यूपी और छत्तीसगढ़ जाना होगा आसान

मुख्य सचिवालय में हुए कैबिनेट बैठक के दौरान रोहतास के पंडुका में सोन नदी पर दो लेन सेतु तथा इसके अप्रोच रोड को बनाने की मंजूरी दे दी गई है। यह पुल केंद्रीय सड़क एवं अवसंरचना निधि में बिहार सरकार के हिस्सेदारी से बनाई जानी हैं। इस पुल का निर्माण बिहार राज्य पुल निगम द्वारा कराया जाएगा। सोन नदी पर इस पुल के बन जाने से रोहतास जिले का पलामू से संपर्क बढ़ेगा साथ ही बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड से जुड़ेगा इसके अलावा झारखंड होते हुए छत्तीसगढ़ विज्ञान आसान होगा।

कैबिनेट बैठक में राज्य सरकार द्वारा इस पुल निर्माण को मंजूरी दी गई। इसकी जानकारी कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दी। उन्होंने बताया कि झारखंड में गढ़वा जिले के श्रीनगर और बिहार में रोहतास जिले में नौहट्टा के पंडुका के बीच इस पुल का निर्माण किया जाएगा। पुल के निर्माण के लिए इसका डीपीआर तैयार है। पुल के साथ लगभग 68 किलोमीटर सड़क का भी निर्माण होगा।

प्रतीकात्मक चित्र

इस पुल के बन जाने से गढ़वा जिले के विशुनपुरा, बरडीहा, मझिआंव, कांडी, भवनाथपुर आदि प्रखंड के लोगों के लिए वाराणसी की दूरी लगभग 80 किलोमीटर कम हो जाएगी। पलामू, लातेहार, लोहरदगा, गुमला आदि जिलों के अलावा छत्तीसगढ़ की ओर से आने वाले यात्रियों को जीटी रोड या वाराणसी जाने के लिए तीसरा विकल्प उपलब्ध होगा

इस बहुप्रतीक्षित पुल की लंबाई 2.2 किलोमीटर होगी और इस पर आने वाला कुल लागत 210 करोड़ है। इस पुल के बन जाने से पड़ोसी राज्यों से संपर्क बढ़ेगा और यातायात सुविधा और बेहतर होंगी। स्कूल के निर्माण कार्य को 2024 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Join Us

Leave a Comment