बिहार के 3.57 लाख नियोजित शिक्षकों के वेतन वृद्धि का नया पे मैट्रिक्स जारी, इतना तक बढ़ा वेतन

बिहार के नियोजित शिक्षकों को सीएम नीतीश ने बड़ा तोहफा दिया है। शिक्षकों को मिलने वाले वेतन में 15 फीसद की बढ़ोतरी के लिए सरकार ने नया पे मैट्रिक्स जारी कर दिया गया है। प्रारंभिक से लेकर उच्च माध्यमिक शिक्षकों के वेतन वृद्धि होने पर हर शिक्षकों को वरीयता और कोटि के आधार पर हर महीने 3 से 4 हजार रुपए का लाभ होगा। जिन शिक्षकों को 25 हजार से 32 हजार रुपए तक वेतन मिलता है उन्हें वेतन वृद्धि के बाद 28 से 36 हजार रुपए प्रति माह मिलेगा।

नियोजित शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों को समय-समय पर बिहार सरकार के कर्मियों के अनुसार ही घोषित महंगाई, चिकित्सा, मकान किराया भत्ता और वार्षिक वेतन में वृद्धि किया जाएगा। 1 अप्रैल 2021 के प्रभाव से नए पे मैट्रिक्स में जिन शिक्षकों या पुस्तकालयाध्यक्षों को वेतन का निर्धारण होगा उन्हें वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ 1 जनवरी 2022 से मिलेगा। बता दें कि एक साल पहले ही सूबे की सरकार ने शिक्षकों को वेतन बढ़ाने की बात कही थी। नियोजित शिक्षकों के वेतन बढ़ाने से राज्य सरकार को हर साल लगभग 1950 करोड़ रुपए की राशि का अतिरिक्त भार होगा।

बता दें कि बिहार के नियोजित शिक्षकों को छह साल पहले वेतन वृद्धि हुई थी। साल 2015 के जुलाई में ही शिक्षकों को वेतन में 20 फीसद की बढ़ोतरी की गई थी। शिक्षकों का समूह बिहार सरकार से लंबे अरसे से वेतन बिरजू को लेकर मांग कर रहा था। बीते सप्ताह ही वित्त विभाग ने वेतन निर्धारण को लेकर अपनी मुहर लगा दी थी। नए साल से ठीक पहले बिहार के 3.57 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए सीएम नीतीश का गिफ्ट है।

Join Us

Leave a Comment