बिहार के हर लोगों तक पहुंचेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, इस संस्थान ने उठाया बीड़ा, हर पंचायत में होंगे वॉलिंटियर्स

सरकारी योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंदों तक पहुंचे इसके लिए बाल्मीकि सेवा संस्थान ने यह बीड़ा उठाया है। आम लोगों को सरकार की तमाम योजनाओं से लाभ दिलाने में यह संगठन अग्रणी भूमिका निभाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए पात्र लोगों सरकारी विभाग का चक्कर नहीं लगाना होगा और बिचौलियों से मुक्ति मिल जाएगी।

बाल्मीकि सेवा संस्थान के पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं की जानकारी आम जनता तक सही से नहीं पहुंच पाती है। पात्र लोगों को भी योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। अधिकारियों की उदासीनता का सामना करना पड़ता है ऐसे में लोग बिचौलियों की मदद लेते हैं। लेकिन अब इन सबों से मुक्ति मिल जाएगी।

पूरे बिहार में पंचायत स्तर पर बाल्मीकि सेवा संस्थान वॉलेंटियर्स बना रही है जो आम नागरिकों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित कराएगी। लोगों को योजनाओं के बारे में नि:शुल्क जागरूक किया जाएगा। अभियान की शुरुआत राजधानी पटना में 20 जनवरी से होने जा रही है।

राज्य के औरंगाबाद और गया जिले के लगभग 1000 लोगों की यह संस्थान मदद कर चुका है। सरकार की योजनाओं में वन नेशन वन कार्ड, राशन कार्ड, कोरोना से जुड़ी योजनाएं और महंगाई से जुड़ी योजनाओं शामिल है। लोग राशन कार्ड बनवाने के लिए बिचौलिए की मदद लेते हैं। इस पर अंकुश लगाने के लिए बाल्मीकि सेवा संस्थान राज्य भर में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। अभियान जोरदार हो इसके लिए राजधानी और नालंदा में दफ्तर भी खोले जा रहे हैं।

Join Us

Leave a Comment