बिहार के सारण जिलें में बनेगा राज्य का सबसे बड़ा और मॉडर्न कार्गो टर्मिनल, व्यापार में होगा लाभ

बिहार को एक और बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। राज्य में कुल 25 बंदरगाह बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। जलमार्ग के रास्ते व्यापार को बढ़ावा देने व इसे विकसित करने के लिए राज्य सरकार भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के साथ मिलकर इसका निर्माण करेगी। सारण में बनने वाला आधुनिक कार्गो टर्मिनल राज्य का सबसे बड़ा टर्मिनल होगा।

राज्य के सबसे बड़े कार्गो टर्मिनल सारण के कल्लू घाट का निर्माण कार्य 10 सितंबर से ही शुरू हो चुका है। अगले 2 साल के भीतर इस को बनाए जाने का लक्ष्य है। अगस्त 2023 तक इसका निर्माण कार्य पूरा कराए जाने की योजना है। बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश, नेपाल व बंगाल में भी जलमार्ग के रास्ते सामान भेजी जाएगी।

बता दें कि बिहार को जलमार्ग विकसित करने के उद्देश्य राज्य सरकार ने इसकी पहल की है। इसके शुरू हो जाने से यातायात और व्यापार में सुगमता होगी, वही रोजगार के अवसर भी खुलेंगे। इसके बनने से राज्य में कुल 3 टर्मिनल हो जाएगी, फिलहाल राजधानी पटना और मनिहारी (कटिहार) में टर्मिनल कार्यरत है। बता दें कि राज्य के शुरुआती दौर के पहले चरण में पटना के दीघा, कच्ची दरगाह, बख्तियारपुर समेत कई स्थानों को चिन्हित कर निर्माण कार्य शुरू होने वाली है। सबसे पहले बंदरगाह का निर्माण होगा, उसके बाद यहां से बनी वस्तुएं और जरूरतों की समान निर्यात की जाएगी‌।

Join Us

Leave a Comment