बिहार के सरकारी‌ शिक्षकों को सिखाया जाएगा अंग्रेजी बोलना, मुंबई की निजी एजेंसी से हुआ करार

बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षकों को इंग्लिश स्पोकन की ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले शिक्षकों को अंग्रेजी बोलना सिखाया जाएगा फिर ऑनलाइन परीक्षा में सम्मिलित किया जाएगा। परीक्षा में पास होने वाले शिक्षकों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। ट्रेनिंग का एक सेशन तीन घंटे का होगा। प्रशिक्षित शिक्षक अपने वर्ग के बच्चों को मातृभाषा में अंग्रेजी बोलना सीखाएंगे। कक्षा एक से आठवीं तक के शिक्षकों को इंग्लिश स्पोकन की ट्रेनिंग देने के लिए सोमवार को एमओयू पर एससीईआरटी और लिप फोर वर्ल्‍ड एवं मेरिको लिमिटेड (मुंबई) के बीच करार हुआ है।

अंग्रेजी सीखो और सिखाओ अपनी मातृभाषा में कार्यक्रम के तहत राज्य शिक्षा विभाग ने सरकारी शिक्षकों को स्पोकन इंग्लिश की ट्रेनिंग के लिए जिस मेरिको एजेंसी से करार किया है। शिक्षकों को यह ट्रेनिंग नि:शुल्क दी जाएगी। ट्रेनिंग प्रोग्राम 3 वर्षो में पूरा होगा।चालू शैक्षणिक सत्र 2021-22 से चरणबद्ध तरीके से शिक्षकों का समूह बनाकर आनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग देने वाली मुंबई की एजेंसी को वर्ल्‍ड संस्था को मेरिको राशि उपलब्ध कराएगी।

सोमवार को हुए इस महत्वपूर्ण फैसले में एमओयू पर करार हुआ। मौके पर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी अपर मुख्य सचिव, मुख्य सचिव संजय कुमार, सचिव असंगबा चुबा आओ और प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रसाद सिंह और भी कई लोग मौजूद रहें।

Join Us

Leave a Comment