बिहार के राजगीर में 13 सौ करोड़ की लागत से हरे-भरे जंगलों के बीच बनेगा 8.7 किमी लंबा एलिवेटेड रोड़

प्रमुख पर्यटन स्थलों में शुमार बिहार के राजगीर को नए साल का तोहफा मिलने जा रहा है। राजगीर को फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर की सौगात मिलने वाली है। निर्माण को लेकर हरी झंडी मिल गई है, बहुत जल्द निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। केंद्र सरकार के परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसे स्वीकृति दी है। 8.7 किलोमीटर लंबी कोरिडोर को बनाने में 1300 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी।

एलिवेटेड कारीडोर रोड पर रोप-वे के पास उतरने और चढ़ने के लिए रैंप का भी निर्माण होगा। राजगीर वनक्षेत्र से गुजरने वाले सैलानी एलिवेटेड रोड से हरे-भरे जंगलों का नजारा देख सकेंगे। मालूम हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वकांक्षी परियोजनाओं में राजगीर को जगह मिली थी जिसे अब राजगीर फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर रोड को भारत सरकार की ओर से हरी झंडी मिल गई है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने राजगीर के दक्षिणी दिशा में नवादा तथा नालन्दा जिला के सीमा रेखा से सटे बाणगंगा पुल तथा उत्तर दिशा में राजगीर-बिहार शरीफ मार्ग के निकट अनुमंडल मुख्यालय के बीच फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर रोड बनाने का निर्देश दिया था। दो बार स्थल निरीक्षण भी हो चुका है। सीएम के निर्देश के बाद पथ निर्माण विभाग ने भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा था जिसे अब मंजूरी मिल गई है।

वनक्षेत्र में निर्माण हो रहे वाइल्ड लाइफ जू सफारी भी है तथा पुरातत्व विभाग के अनेकों पर्यटन स्थल भी हैं। पुरातत्व विभाग तथा राज्य वाइल्ड लाइफ बोर्ड से इस परियोजना को सहमति मिलना अभी बाकी है। मिली जानकारी के मुताबिक राजगीर के एलिवेटेड रोड कारीडोर रोड के नीचे से अंडरपास फोर लेन वाली हाईवे भी बनेगा। 8.7 किलोमीटर लंबे कोरिडोर में 7.40 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड होगा। इस परियोजना के लिए 18 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि 30 महीने के भीतर इस योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Join Us

Leave a Comment