बिहार के प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की वेतन जारी, अगस्त से नवंबर महीने तक का मिलेगा वेतन

राज्य के प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को बिहार सरकार ने वेतन जारी कर दी है। 66,104 पंचायती राज व नगर निकाय प्रारंभिक शिक्षकों की सैलरी राज्य शिक्षा विभाग ने 8 अरब 36 करोड़ 23 लाख रुपए की राशि निर्गत कर दी है। अगस्त से नवंबर महीने के वेतन का भुगतान किया जाना है।

राज्य के प्राइमरी स्कूलों में 3 लाख 23 हजार शिक्षक सेवा दे रहे हैं। जिनमें से 66104 नगर, प्रखंड और पंचायत शिक्षकों का वेतन बिहार सरकार अपने मद से भुगतान करती है। वहीं प्राइमरी टीचरों का वेतन समग्र शिक्षा अभियान कोष से दिया जाता है। 26 अरब 13 करोड़ की राशि राज्य सरकार 66,104 शिक्षकों को भुगतान करती है।

8 अरब 36 करोड़ की राशि शिक्षकों के अगस्त से नवंबर महीने तक के वेतन के लिए की मंजूरी शिक्षा विभाग ने दे दी है। बिहार शिक्षा विभाग 249 करोड़ रुपए की राशि 39 अंगीकृत कॉलेजों को देगी। अनुदान के तौर पर सरकार छात्र-छात्राओं के रिजल्ट के आधार पर 2009-12 और 2010-13 सत्र को मिलेगा।

बता दें कि राज्य के संबद्ध कॉलेज रिजल्ट के आधार पर अनुदान की राशि के लिए यूनिवर्सिटी को रिपोर्ट भेजती है। यूनिवर्सिटी के द्वारा जांच करके इसे राज्य शिक्षा विभाग को भेजा जाता है। शिक्षा विभाग यूनिवर्सिटी को अनुदान की राशि भेजती है, यूनिवर्सिटी अपने माध्यम से संबद्ध कॉलेजों को अनुदान की राशि मुहैया कराती है।

Join Us

Leave a Comment