बिहार के तीन करोड़ से भी अधिक मजदूरों की बढ़ेगी मजदूरी, अगले महीने से मिलेगा लाभ

बिहार के मजदूरों को मिलने वाली मजदूरी में राज्य सरकार इजाफा करेगी। राज्य सरकार अगले महीने की 1 तारीख से रोजाना मिलने वाली मजदूरी में 15 रूपए की बढ़ोत्तरी करेगी। इससे राज्य के तीन करोड़ से भी अधिक श्रमिकों को लाभ मिल सकेगा, जिसके लिए श्रम संसाधन विभाग की कवायद शुरू हो चुकी है‌।

आपको बता दें कि श्रम संसाधन विभाग सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है। अब उसी के तर्ज पर राज्य सरकार उपभोक्ता सूचकांक के आधार पर मजदूरी में बढ़ोतरी करेगी‌ गौरतलब हो कि सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट दोनों ने हाल ही में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। श्रम संसाधन विभाग मजदूरी में बढ़ोतरी को लेकर प्रस्ताव को परामर्शदात्री समिति को जल्द ही इसके लिए ज्ञापन सौंपेंगी। समिति की ओर से मुहर लगने के बाद ही मजदूरों के मजदूरी में वृद्धि हो पाएगी।

मजदूरों को वर्गीकरण का आधार मानकर लाभ दिया जाएगा, राज्य में मजदूर चार श्रेणी में वर्गीकृत है। बिना किसी ट्रेनिंग के काम करने वाले मजदूरों को अकुशल श्रेणी में जबकि, ट्रेनिंग के साथ कुछ साल काम करने वाले मजदूरों को अर्धकुशल वहीं ट्रेनिंग करने वाले मजदूरों को कुशल श्रेणी में रखा गया है। सबसे कम मजदूरी 304 रूपए हैं, जो और अकुशल श्रमिकों को मिलता है। 385 रूपए कुशल श्रमिकों को जबकि, कुशल मजदूरों को 470 रूपए मिलते हैं।

Join Us

Leave a Comment