बिहार के जमालपुर में ऑस्ट्रेलियन तकनीक से बन के तैयार हुआ बिहार का दूसरा रेलवे सुरंग

बिहार को एक और सौगात मिलने जा रही है। पहाड़ियों के बीच बिहार के जमालपुर में बन रहे राज्य का दूसरा रेलवे सुरंग का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जमालपुर और रतनपुर के बीच फंसने वाली ट्रेन भागलपुर क्यूल स्टेशन होते हुए गुजरेगी।इसके बनने से ट्रेन का परिचालन और भ बेहतर हो जाएगा।

बता दें कि राज्य के दूसरे सुरंग के निर्माण की शुरुआत 2019 से ही हो गई थी। 2020 के मार्च तक इसको पूरा करने का लक्ष्य था। कोरोना महामारी के चलते विमान कार प्रभावित हुआ फिर जून 2020 से निर्माण कार्य तेजी से शुरू हुआ। अब दो से तीन महीने में बिहार का दूसरा रेलवे सुरंग बनकर तैयार हो जाएगा।

इस रेलवे सुरंग की खासियत है, कि इसे ऑस्ट्रेलियन तकनीक से निर्माण कराया जा रहा है। ब्रिटिश सरकार द्वारा साल 1865 में बनाए गए राज्य के जमालपुर में पहले सुरंग के पास ही दूसरे सुरंग का निर्माण हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया तकनीक से बन रहे इस सुरंग के चारों ओर ऊपरी भाग में नया लुक दिया गया है। पैदल भी लोग सफर कर सकेंगे।

35 करोड़ के लागत से बन रहे इस रेलवे सुरंग की कुल लंबाई 903 फीट जबकि चौड़ाई 20 फीट है। सुरंग से गुजरते समय ट्रेन के आवागमन होने से कोई परेशानी ना हो इसके लिए पैदल चलने वाले लोगों के लिए छह-छह फीट का अलग रास्ता भी बनाया गया है। सुरंग के बने जाने से भागलपुर क्विल सेक्शन की ट्रेनों का आवागमन सुलभ हो जाएगा।

Join Us

Leave a Comment